ट्रेंडिंग

Shanghai Cooperation Organization: एससीओ फिल्म महोत्सव की मुंबई में शुरुआत

एससीओ फिल्म महोत्सव की शुरुआत शुक्रवार से मुंबई में शुरू हो गई| हेमा मालिनी और अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ, साजिद नाडियाडवाला, ईशा गुप्ता, पूनम ढिल्लों, ऐली अवराम, रिशिता भट्ट और जैकी भगनानी जैसी अन्य प्रतिष्ठित फिल्मी हस्तियों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) यानी एससीओ फिल्म महोत्सव की शुरुआत शुक्रवार से मुंबई में शुरू हो गई। भारतीय सिनेमा के साथ-साथ एससीओ देशों की लोकप्रिय फिल्म हस्तियों की उपस्थिति में, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर एवं केन्द्रीय विदेश कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने एससीओ (Shanghai Cooperation Organization) फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि सुश्री हेमा मालिनी और अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ, साजिद नाडियाडवाला, ईशा गुप्ता, पूनम ढिल्लों, एली अवराम, ऋषिता भट्ट और जैकी भगनानी जैसी अन्य प्रतिष्ठित फिल्मी हस्तियों का इस अवसर पर सम्मान किया गया। एससीओ (Shanghai Cooperation Organization) फिल्म महोत्सव के सात ज्यूरी सदस्य-चीन की फिल्म निर्देशक सुश्री निंग यिंग, कजाकिस्तान के संगीतकार श्री दिमाश कुदाईबर्गेन, किर्गिस्तान की फिल्मकार और फिल्म समीक्षक सुश्री गुलबारा तोलोमुशोवा, रूसी फिल्म निर्माता और पत्रकार श्री इवान कुद्रयावत्सेव, तजाकिस्तान के फिल्म निर्माता अभिनेता और लेखक श्री मेहमदसैद शोहियों; उज्बेकिस्तान के अभिनेता श्री मत्यकुब सादुल्लायेविच माचानोव और ज्यूरी के अध्यक्ष एवं प्रशंसित भारतीय फिल्मकार राहुल रवैल- को भी सम्मानित किया गया।

स्वागत भाषण देते हुए, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा, “एससीओ (Shanghai Cooperation Organization) फिल्म महोत्सव फिल्मकारों के लिए नेटवर्क, प्रस्तुति, सहयोग और सिनेमा की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अनुभव के लिए अद्वितीय अवसर और अविश्वसनीय संभावनाएं प्रस्तुत करता है। ”केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि एससीओ (Shanghai Cooperation Organization) फिल्म महोत्सव का आयोजन, एससीओ में भारत की अध्यक्षता को रेखांकित करने के लिए किया जा रहा है और महोत्सव के आयोजन का लक्ष्य, एससीओ क्षेत्र की फिल्मों की विविधता और फिल्म निर्माण की विभिन्न शैलियों को प्रदर्शित करना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “हमारा उद्देश्य सिनेमाई साझेदारी करना, कार्यक्रमों का आदान-प्रदान करना, युवा फिल्म निर्माण प्रतिभाओं को सहयोग देना और इस अनूठे क्षेत्र की संस्कृतियों के बीच एक सेतु के रूप में काम करना है।”

यह भी पढ़ें: Gautam Adani: गौतम अडानी लुढ़के सातवे स्थान पर, तीन दिनों में साढ़े चार लाख करोड़ की चपत

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, सिनेमा की कला को एकजुट करने और बढ़ावा देने तथा सिनेमाई साझेदारी करने की भावना के साथ, एससीओ (Shanghai Cooperation Organization) और एनएफडीसी का उद्देश्य एससीओ फिल्म महोत्सव को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समुदाय, नवोदित फिल्मकारों और एससीओ क्षेत्र के सिने-प्रेमियों के लिए एक सामूहिक सिनेमाई अनुभव प्रदान करना है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने आगे बताया कि नेटवर्किंग में तेजी लाना और भारतीय सिनेमा को आगे बढ़ाना, एससीओ (Shanghai Cooperation Organization) फिल्म महोत्सव के मूल में है। उन्होंने कहा, “एससीओ की भारत की अध्यक्षता में, यह महोत्सव असंख्य जीवंत संस्कृतियों, सौंदर्य संवेदनाओं के प्रदर्शन और सिनेमाई उत्कृष्टता का एक अवसर सिद्ध होगा।” उन्होंने यह भी कहा कि हमें इस प्लेटफार्म का उपयोग समकालीन समय की आवश्यक चिंताओं पर विचार-विमर्श करने और उस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए करना चाहिए ताकि वे सिनेमा के माध्यम से वर्तमान सदी और हमारे लोगों की वास्तविकताओं को सटीक रूप से प्रतिबिंबित कर सकें।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button