ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Open: लगातार भारी गिरावट की मार झेल रहा शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी का हाल बेहाल, बिटकॉइन का भी जानें हाल!

नई दिल्लीघरेलू शेयर बाजार लगातार गिरावट की मार झेल रहा है.बाजार की खराब हालत से राहत मिलने के कोई संकेत नहीं दिख रहा है. भारी बिकवाली की मार झेल रहे शेयर बाजार को लो लेवल पर खरीदारी से सपोर्ट मिल रहा है.

बुधवार को भी शेयर बाजार लाल निशान के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 43.16 अंक गिरकर 52,650.41 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 2.85 अंक पर गिरावट दर्ज कर 15,729.25 अंक पर खुला. रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियां भी शेयरों में गिरावट से भारी प्रेशर में है. इस कारण बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों चंद मिनटों के कारोबार में ही नुकसान में चले गए.

ये भी पढ़ें- Share Market: Sensex-Nifty के साथ BitCoin की हालत भी खराब, जानिए बाजार का क्या है हाल?

घरेलू बाजार शुरुआती दौर में ही रेड जोन में था. लेकिन कारोबार क शुरुआत होते ही दोनों मेजर इंडेक्स गिरावट के बाद मामूली बढ़त देखने को मिली. बता दें कि ये बढ़ोत्तरी कुछ ही देर के लिए देखने को मिली. थोड़ी देर में ही बाजार ने सारी तेजी खोकर नीचे गिर गया.

करीब 70 अंक की बढ़त के साथ कारोबार शुरू करने वाला सेंसेक्स सुबह के 09:20 बजे तक 100 अंक से ज्यादा के नुकसान में जा चुका था और 52,600 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था. निफ्टी भी करीब 30 अंक गिरकर 15,700 अंक के आस-पास ट्रेड कर रहा था.

इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्स 153.13 अंक गिरकर 52,693.57 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी 42.30 अंक के नुकसान के साथ 15,732.10 अंक पर रहा था. सप्ताह के पहले पहले दिन सोमवार को तो बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी. सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स एक समय करीब 16 हजार अंक गिरकर 52,527.08 अंक के निचले स्तर पर आ गया था.

कई कंपनियों को भारी नुकसान झेलना पड़ा. सेंसेक्स की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर शुरुआती कारोबार में 01 फीसदी तक गिरा हुआ था. हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर सबसे ज्यादा 1.53 फीसदी के नुकसान में था. दूसरी ओर बैंकिंग और फाइनेंस कंपनियों के शेयरों में आज तेजी का माहौल है. 

आज ग्लोबल मार्केट ट्रेंड मिला-जुला है. अमेरिकी बाजारों की बात करें तो मंगलवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.50 फीसदी के नुकसान में रहा था. हीं एसएंडपी 500 (S&P 500) 0.38 फीसदी के नुकसान में रहा था. आज एशियाई बाजारों में भी मिला-जुला रुख है. जापान का निक्की (Nikkei) 0.79 फीसदी के नुकसान में है.

क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो बाजार में गिरावट का दौर जारी है. आज बुधवार को भारतीय समयानुसार सुबह 9:42 बजे तक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप (Global Crypto Market Cap) लगभग 1.3 फीसदी की गिरावट के साथ 916 बिलियन डॉलर पर आ गई है. पिछले साल 10 नवम्बर के बाद से यह अब तक 70 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. आज बिटकॉइन में फिर से बड़ी गिरावट आई है, जबकि इथेरियम कम गिरा है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button