ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Sharmila Tagore Birthday: 78 साल की हुईं अदाकारा, फिल्मी करियर से लेकर शादी के लिए रखी गई शर्त तक जानिए उनकी ज़िन्दगी का सफर!

रविन्द्रनाथ टैगोर के परिवार से ताल्लुकात रखने वाली शर्मिला (Sharmila Tagore Birthday) अपने पर्सनल और करियर को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहती थीं। 13 साल की उम्र से ही एक्ट्रेस ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी।

नई दिल्ली: बॉलीवुड के 70 के दशक में शुमार सबसे बोल्ड और ब्यूटीफुल एक्ट्रेस शर्मीला टैगोर (Sharmila Tagore Birthday) आज अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं। अदाकारा को हमेशा समय से आगे ही देखा गया है क्योकि उस समय में जहां एक्ट्रेसेस साड़ी और सूट पहनती थीं, वहीं शर्मीला टैगोर ने बिकनी फोटोशूट कराया था और सुर्खियो में छा गईं थीं। रविन्द्रनाथ टैगोर के परिवार से ताल्लुकात रखने वाली शर्मिला (Sharmila Tagore Birthday) अपने पर्सनल और करियर को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहती थीं। 13 साल की उम्र से ही एक्ट्रेस ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी।

एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore Birthday) का जन्म 8 दिसंबर 1944 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। इनके पिता गितिंद्रनाथ टैगोर ब्रिटिश इंडिया कार्पोरेशन में जनरल मैनेजर थें। एक्ट्रेस को बचपन से ही डांस और प्ले में दिलचस्पी थी और एक बार उन्हें तत्कालिन प्रधानमंत्री रहें जवाहरलाल नेहरू के कोट में गुलाब लगाने का मौका भी मिला था। उनका परिवार कानपुर के सबसे प्रतिष्ठित परिवारों में से एक था।

एक्टिंग के कारण करना पड़ा इन चीज़ो का सामना

शर्मिला को देखकर उन्हें फॉलो करते हुए उस समय के फिल्ममेकर सत्यजीत रे एक्ट्रेस के घर पहुंच गए और उनके पिता से एक्ट्रेस को अपनी फिल्म में कास्ट करने की बात रख दी। उस समय लड़कियों का फिल्मों में जाना गलत माना जाता था लेकिन उनके पिता ने इस बात के लिए तुरंत हामी भर दी। शर्मिला टैगोर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1959 में बंगाली फिल्म अपुर संसार से की थी। वो स्कूल के छुट्टियों के दौरान अपनी फिल्म की शूटिंग पूरी करती थीं। मगर उनके एक्टिंग करने के वजह से स्कूल की प्रिंसिपल ने एक्ट्रेस को स्कूल से निकाल दिया था क्योकि उनका कहना था कि उनके वजह से और बच्चों पर गलत असर पड़ रहा है।

कॉलेज में भी अदाकारा को इसी का सामना करना पड़ा था। जब एक्ट्रेस ने कॉलेज में दाखिला लिया तो फिर उनकी प्रिंसिपल ने उनके सामने शर्त रखी कि या तो फिर वो एक्टिंग को चुने या फिर पढ़ाई को, जिसपर शर्मिला ने प्रिंसिपल से बहुत झगड़ा किया और उन्हे मनाने की कोशिश की लेकिन प्रिंसिपल नहीं मानी। इसके बाद शर्मिला उनेक सामने सारे कॉपी-किताब पटक कर चली आईं।

बिकनी को लेकर हुईं थीं ट्रोल

6 बंगाली फिल्में करने के बाद ही एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने बॉलीवुड में 1964 में “कश्मीर की कली” फिल्म से अपना डेब्यू किया था। उन्होने बैक टू बैक बॉलीवुड में हिट फिल्में देकर सबको अपना दिवाना बना दिया था। एक्ट्रेस 1966 में बिकनी में बोल्ड फोटोशूट करके सुर्खियों में छा गई थीं। शर्मिला टैगोर भारत की पहली ऐसी अदाकारा थीं जिसने बिकनी फोटोशूट कराया था। इसके बाद इनपर कई आरोप लगें और कईं नामो से भी पुकारा जाने लगा गया। बिकनी लुक को लेकर संसद तक बवाल हुआ लेकिन एक्ट्रेस को अपने किये को कोई मलाल नही था।

शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी की लव मैरिज हुई थी, जिसे एक्ट्रेस ने 4 साल तक प्रपोज़ करने के बाद एक्सेप्ट किया था। उन्होने शादी के लिए हां करने के लिए उनके सामने शर्त रखी था कि अगर वो बॉल में 3 छक्के जड़ेगें तो वो शादी के लिए हां करेगीं और हुआ भी ऐसा ही। उसके बाद 27 दिसंबर 1968 में दोनो की शादी हो गई और फिर एक्ट्रेस ने धर्म बदलकर इस्लाम को अपना लिया और फिर बेगम आएशा पटौदी नाम रखा।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button