उत्तराखंडट्रेंडिंगहिमाचल प्रदेश

पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों पर हांड कंपा देने वाली ठंड, घाटी में लुत्फ उठा रहे पर्यटक!

Snowfall in mountainhill: धरती से लेकर पहाड़ों तक जबरदस्त ठंड पड़ रही है, पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, जिसका सीधा असर जमीनी इलाकों पर पड़ रहा है। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर (Kashmir) का भी यही हाल है, वहां पर भी इन दिनों जबरदस्त ठंड पड़ रही है। बर्फबारी ( Snowfall ) से घाटी बेहद ही प्यारी दिख रही है, लेकिन ठंड भी ऐसी पड़ रही है कि सांस लेना भी दुर्लभ हो गया है। चिल्लई कलां की शुरुआत के साथ कश्मीर घाटी का पारा माइनस में पहुंच गया हैऔर इसी ठंड का लुत्फ उठाने पर्यटक ( Tourist ) बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।

Also Read: Latest Hindi News Ram Mandir Pran Pratishtha । News Today in Hindi

दरअसल आपको बता दें कि गुलमर्ग ( Gulmarg ) जिसे टूरिस्ट का सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन माना जाता है। वहां का नज़ारा अकल्पनीय है, ऐसा लगता है मानों जन्नत अपने आगोश में सबकुछ समा लेना चाहती है। वहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। कुछ ऐसा ही नजारा पहलगाम ( Pahalgam )से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद चंदनवाड़ी घाटी का है, यहां पर भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं और बर्फबारी ( Snowfall )का लुत्फ उठा रहे हैं। यहां का नजारा भी शानदार और मनमोहक है। तापमान माइनस में होने के बावजूद बड़ी तादाद में पर्यटक पहुंच रहे हैं और मस्ती कर रहे हैं। वैसे ये तो अभी शुरूआत है। चिल्लई कलां में ठंड का प्रकोप हर दिन के साथ बढ़ेगा।

Also Read: Latest Hindi News Ram Mandir Pran Pratishtha । News Today in Hindi

पहाड़ों पर कैसा है तापमान ?

चलिए अब आपको बताते हैं कि पहाड़ों पर तापमान का क्या हाल है, तो दरअसल आपको बता दें कि श्रीनगर (Srinagar ) में पारा माइनस 4 डिग्री है। पहलगाम में माइनस 5.8 डिग्री सेलसियस तो गुलमर्ग में माइनस 3.0 डिग्री सेल्सियस है। कश्मीर का गेटवे कहे जाने वाले काजीगुंड ( qazigund ) में -4.0 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। कुपवाड़ा ( kupwara ) में माइनस 4.0 डिग्री सेल्सियस। और लेह ( Leh ) में माइनस 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जहां एक तरफ घाटी पर्यटकों से गुलजार है। वहीं दूसरी तरफ नदियां, झरने और पानी की पाइपलाइन भी जम गए हैं। जिससे स्थानील लोग परेशान हैं।

वहीं कड़ाके की इस सर्दी के बीच श्रीनगर में इंटरेशनल फेरन डे मनाया गया।इस मौके पर कई स्थानीय लोग और पर्यटक पारंपरिक फेरन पहने नज़र आए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button