न्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन की हत्या के लिए क्रेमलिन पर आतंकी हमला

Recent Russia Ukrain Hindi News

World News: विश्र्व के सबसे ताकतवर प्रेसिडेंट में शुमार रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन President (Vladimir Putin)पर बुधवार को जानलेवा हमला हुआ. खुद रूस ने दावा किया है कि उसके राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के घर पर यूक्रेन ने ड्रोन से हमले करने की कोशिश की है। हमले के बाद रूस ने आरोप लगाया है कि हम इसे आतंकी हमला मानते हैं। यह प्रेसिडेंट को जान से मारने की साजिश थी। इसके लिए रूस ने सीधे तौर पर यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है.

रूसी सरकार ने बताया 9 मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड से पहले ये अटैक जानबुझ कर ये अटैक किया गया है, जबकि विक्ट्री डे परेड (Victory Day Parade) में विदेशी मेहमान भी मौजूद होंगे। रूसी सरकार ने कहा हमे इस हमले का जवाब देने का पूरा अधिकार है इसके लिए स्थान और टाइम दोनो ही रूस डिसाइड करेगा।

रूस के इस धमकीभरे बयान के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एयर अटैक के अलार्म एक्टिव कर दिए है यहां अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल तैनात हैं। ये जर्मनी ने यूक्रेन को दी हैं। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बाद में अपने बयान में कहा कि क्रेमलिन पर ड्रोन अटैक यूक्रेन ने नहीं किए है, न ही यूक्रेन के पास इस तरह के हमलों करने की काबिलियत है।

हमले के बाद पुतिन के Spokesperson Dmitry Peskov के मुताबिक- जिस दौरान यह हमला किया गया, उस समय पुतिन क्रेमलिन में मौजूद नहीं थे हमले में ड्रोन का यूज किया गया था । फिलहाल, राष्ट्रपति पुतिन (president putin)मॉस्को में अपने ऑफिशियल रेसिडेंस (official residence)में रहकर काम कर रहे हैं. और इस तरह की हरकतों से हम डरने वाले नहीं हैं। हम साफ कर देना चाहते हैं कि विक्ट्री डे परेड (Victory Day Parade)भी शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

एक इंटरव्यू में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा– हमने पुतिन या मॉस्को पर कोई हमला नहीं करवाया है। हम सिर्फ अपने शहरों और गांवों को बचाने की जंग लड़ रहे हैं। सच तो ये है कि मॉस्को(moscow) या पुतिन(putin) पर अटैक करने की ताकत भी हमारे पास नहीं है. रूस से निपटने के लिए ही तो हम दुनिया की मदद(help) ले रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक- फिलहाल, ये मुमकिन नहीं है कि रूस के दावे की पुष्टि की जाए। क्रेमलिन ने अपने बयान मे कहा- ये हमारे प्रेसिडेंट पर आतंकी हमला करने की कोशिश की गई है। हमारे पास भी इसका जवाब देने का अधिकार है हमने समय पर जवाबी एक्शन लिया दोनों ड्रोन(dron) को मार गिराया गया। दोनों ड्रोन का मलबा बरामद हो चुका है। हमले वाले स्थान पर यूक्रेन बॉर्डर से 280 km दूर है।

पुतिन हमेशा सख्त सुरक्षा के बीच रहते हैं.

वो कहीं जाते हैं तो उसके पहले उस जगह की ठीक से जांच की जाती है। उनके ऑफिस और उसके आसपास की तमाम बिल्डिंग को अच्छी तरह चेक किया जाता है। फिलहाल, मॉस्को और क्रेमलिन(Moscow and the Kremlin) के एयरस्पेस (airspace)में ड्रोन्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक पुतिन के पास अलग-अलग लोकेशन्स पर बिल्कुल एक जैसे दिखने वाले कई ऑफिस हैं. यह जानकारी ग्लेब काराकुलोव (Gleb Karakulov)ने साझा की थी वो रूस की फेडरल प्रोटेक्शन सर्विस (Federal protection service)में रह चुके हैं. हालांकि, ग्लेब अब कहां हैं, इसकी जानकारी किसी के पास नही है

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button