ट्रेंडिंग

जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के साथ धक्का-मुक्की मामले पर सियासी दांव-पेंच शुरू, ये था असली विवाद..

Recent Wrestler Hindi News

Wrestler Protest News Live: जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों और पुलिस के बीच हुई नोक झोंक को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है. पूरा विपक्ष खिलाड़ियों के समर्थन में उतरा हुआ है.पूरे मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Ghandi) ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, ‘देश के खिलाड़ियों के साथ ऐसा बर्ताव शर्मनाक है.बेटी बचाओ बस ढोंग है! असल में BJP भारत की बेटियों पर अत्याचार करने से कभी पीछे नहीं हटी है

खिलाड़ियों से गृहमंत्री को किसी भी चिट्ठी से इनकार
इस नोक-झोंक के बाद पहलवानों द्वारा गृहमंत्री को लिखी गई चिट्ठी को लेकर भी खिलाड़ियों बयान आया है. उनका कहना है कि हमने गृहमंत्री को कोई चिट्ठी नहीं लिखी है. यह सफाई बजरंग पुनिया ने दी है. खिलाड़ियों ने कहा, हमने गृहमंत्री को कोई चिट्ठी नही लिखी है.
‘हम शांतिपूर्वक आंदोलन का सम्मान करते हैं’
इस घमासान के बाद दिल्ली पुलिस का भी बयान आया है. दिल्ली पुलिस की तरफ बयान आया है कि, दिल्ली पुलिस विधि सम्मत प्रदर्शन के अधिकार का सम्मान करती है. कानून सम्मत तरीके से जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे किसी भी प्रदर्शनकारी को मिलने से किसी को भी रोका नहीं गया है.

मेडल सरकार को वापस करेंगे’
पुलिस के साथ देर रात हुए विवाद के बाद पहलवानों ने ऐलान किया है कि वह सरकार को देश-विदेश की कई प्रतियोगिताओं के दौरान मिले मेडल विरोध में वापस करेंगे. पहलवानों के समर्थन में घटनास्थल पर पहुंचे जयंत चौधरी का भी बयान आया है.घटनास्थल पर पहुंचे जयंत चौधरी ने कहा, हम सरकार से सवाल पूछेंगे और उनको इसका जवाब देना ही होगा. जंतर-मंतर पर पहलवान ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस की. खिलाड़ियों ने आरोप है कि उन्हें गाली देकर उनके साथ अभद्र व्यवहार किया गया. उन्होंने कहा, मुझे गाली दी गई जिसमें कई लोगों को चोटें भी आई.

लड़कियों से मिलना मेरी ड्यूटी है: स्वाति मालीवाल
इस मामले को लेकर दिल्ली महिला आयोग (Delhi Women’s Commission) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का भी बयान आया है, उन्होंने कहा लड़कियों से मिलना सिर्फ मेरा हक ही नहीं मेरी ड्यूटी है. मुझे समझ नहीं आ रहा दिल्ली पुलिस मेरी ड्यूटी करने में मुझे सहयोग क्यों नहीं कर रही है. दिल्ली पुलिस गुंडागर्दी पर क्यों उतर आई है?

दिल्ली पुलिस बृज भूषण को बचाने के लिए और क्या-क्या करेगी? दिल्ली पुलिस ने SC के कहने पर FIR दर्ज़ की है. अभी तक नाबालिग लड़की का बयान तक नहीं लिया गया है. बृजभूषण को गिरफ़्तार करने की जगह दिल्ली पुलिस लड़कियों को परेशान कर रही है. जंतर-मंतर स्थल पर देर रात पहुंची दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. इसके बाद अभी कुछ देर पहले फिर से धरना स्थल पर जाने की कोशिश कर रही मालीवाल को पुलिस ने रास्ते में ही रोक दिया.

सांसद दीपेंद्र हुड्डा की भी जंतर-मंतर पर दस्तक
जंतर-मंतर पर पहलावनों और पुलिस के बीच विवाद की खबर के बाद हरियाणा से सांसद दीपेंद्र हुड्डा घटना की जानकारी मिलने पर पहलवानों से मिलने जंतर-मंतर पहुंचे लेकिन पुलिस ने उनको हिरासत में ले लिया.

पहलवानों और पुलिस के बीच ये थी विवाद की जड ?
पुलिस और पहलवानों के बीच तब विवाद शुरू हो गया जब पुलिस ने तौर पर पहलवानों के द्वारा मंगाई गई चारपाई को प्रदर्शन स्थल अंदर ले जाने से मना कर दिया गया. इसके बाद पुलिस और पहलवानों में कथित तौर हाथापाई हो गई. पुलिस ने पहलवानों पर और पहलवानों ने पुलिस पर अभद्रता करने का आरोप लगाया. दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच बुधवार (3 मई) की रात करीब 11 बजे धक्का-मुक्की हो गई. प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों का आरोप है पुलिस ने उन पर हमला किया और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. पहलवानों का आरोप है कि उन्होंने बारिश की वजह से सोने के लिए बेड मंगवाए थे, जिसे पुलिस ने लाने से रोक दिया. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विनेश ने कहा, जब हमने देश के लिए मेडल जीते थे तब कभी नहीं सोचा था कि एक दिन हमें भी यह दिन देखना पड़ेगा. मैं तो कहुंगी की देश के किसी भी खिलाड़ी को देश के लिए मेडल नहीं जीतना चाहिए. विनेश फोगाट ने कैमरे के सामने रोते हुए कहा, बारिश की वजह से जहां हम अब तक जमीन में सो रहे थे वहां पर पानी भर गया जिसके लिए हमने अपने सोने के लिए चारपाई मंगाई.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button