ट्रेंडिंगबड़ी खबर

भूकंप से कांप रही धरती, क्या तबाही की ओर है दुनिया ?

Earth Quake News:चीन में जोरदार भूकंप से भयंकर तबाही मची हुई है। चीन में आधी रात धरती डोलने के बाद एक बार फिर सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। चीन में करीब 111 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से भी ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।  वहीं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप से हुई तबाही को देखते हुए ऑल आउट अभियान का ऐलान किया है। और सर्च ऑपरेशन चलाने का निर्देश दिया है।दरअसल चीन में यह भूकंप गांसु और किंघई प्रांत में आया है।चीन के गांसु में 4700 घरों के नुकसान पहुंचा है। भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर था। वहीं इलाके में पानी, बिजली, परिवहन सेवाएं ठप हो गई हैं।

Also Read: Latest Hindi News India Alliance । News Today in Hindi

आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में ही 6.8 तीव्रता के भूकंप में 74 लोगों की मौत हो गई थी। साल 2008 में चीन के इतिहास में सबसे भयानक भूकंप आया था।

ऐसे में जब चीन के लोग सोमवार को भूकंप से हुई तबाही से संभल भी नहीं पाए थे। तभी सुबह-सुबह फिर से भूकंप के दूसरा झटका महसूस किया गया। ऐसे में जानते है कि कहां-कहां भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है।

चीन में पहला भूकंप

चीन में पहला भूकंप सोमवार की आधी रात को आया था। जिसकी तीव्रत रिक्टर स्केल पर 6.2 थी।इस भूकंप से चीन में भयंकर तबाही मची है। और अब तक 111 लोगों की मौत हो चुकी है। और 200 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं।

चीन में दूसरा भूकंप

चीन में आज सुबह-सुबह एक और भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह करीब 7.16 बजे शिनजियांग में दूसरा भूकंप आया।

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में भी आज सुबह भूकंप आया है। म्यांमार में सुबह 05.13 बजे 3.8 तीव्रता वाला भूकंप आया। .जिसकी गहराई 116 किमी थी।  इस भूकंप में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

लद्दाख में भी आया भूकंप

ऐसे में भूकंप का असर भारत में भी दिखा। लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में भी आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। कारगिल में आज सुबह 03:57 बजे भूकंप आया। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 थी और इसकी गहराई 5 किमी थी।

Also Read: Latest Hindi News India Alliance । News Today in Hindi

बहरहाल दुनिया का कोई भी क्षेत्र भूकंप के मार से बचा नहीं है। ऐसे में भूकंप को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि  भूकंप किसी फॉल्ट पर अचानक फिसलन के कारण होता है। टेक्टॉनिक प्लेटें हमेशा धीरे-धीरे चलती रहती हैं, लेकिन घर्षण के कारण वे अपने किनारों पर अटक जाती हैं। जिसके कारण हमे भूकंप महसूस होता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button