Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

अयोध्या में आज से शुरू होगा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान आज मंगलवार से शुरू हो जाएगा. 21 जनवरी तक ये अनुष्ठान चलता रहेगा 18 जनवरी को रामलला की प्रतिमा गर्भगृह में निर्धारित आसन पर स्थापित की जाएगी. पिछले 70 सालो से पूजित वर्तमान प्रतिमा को भी नये मंदिर के गर्भगृह में ही रखा जाएगा. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बीते सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का पूरी जानकारी सार्वजनिक की है.

Also Read: Latest Hindi News Ram Mandir Ayodhya । News Today in Hindi

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया है कि 22 जनवरी को न्यूनतम विधियों की जरूरत होगी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में दिन के 12 बजकर 20 मिंनट पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य अनुष्ठान आरंभ होगा. लगभग 40 मिनट तक यह पूजा चलेगी. इसके बाद लगभग 75 मिनट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत संदेश देंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास आशीर्वाद देंगे. समारोह के लिए अतिथियों को 10 बजकर 30 मिंनट तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा. 8 हजार कुर्सियां मंदिर परिसर में लगाई जा रही हैं. इस महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों के लगभग 25 वाद्य यंत्रों से रामलला का अभिनंदन किया जाएगा.

चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने तय किया है. इसके साथ ही वाराणसी के आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपूर्ण कर्मकांड विधि संपन्न कराएंगे. इस महोत्सव में 150 से अधिक परंपराओं के संत और धर्माचार्य एवं 50 से ज्यादा आदिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, गिरिवासी और जनजातीय लोगों की उपस्थिति होगी. श्रीराम मंदिर निर्माण से जुड़े लगभग 500 से अधिक लोग (इंजीनियर ग्रुप) भी शामिल होंगे.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में होंगे 12 अधिवास

प्रायश्चित, कर्मकुटी पूजन 16 जनवरी को होगी
मूर्ति का परिसर प्रवेश 17 जनवरी को होगी
तीर्थपूजन एवं जलयात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास 18 जनवरी को होगी
केसराधिवास, औषधाधिवास, घृताधिवास और धान्याधिवास 19 जनवरी को होगी
फलाधिवास, शर्कराधिवास, पुष्पाधिवास 20 जनवरी को होगी
मध्याधिवास, सायंकाल शैय्याधिवास 21 जनवरी को होगी
योगीराज की बनाई मूर्ति स्थापित होगी

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि मैसूरू के शिल्पकार अरुण योगीराज के द्वारा बनाई हुई प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित करने के लिए चुनी गई है. रामलला की नई प्रतिमा श्याम शिला से निर्मित है और इस प्रतिमा का वजन लगभग 150 से 200 किलो के बीच है. इस मूर्ति में प्रभु राम को 5 वर्षीय बालक के रूप में दर्शाया गया है।

25 वाद्ययंत्रों से मंगल ध्वनि गूंजेगी

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंगल ध्वनि गुंजायमान होगी. विभिन्न राज्यों के लगभग 25 प्रमुख एवं दुर्लभ वाद्ययंत्रों के मंगल वादन से अयोध्या में यह प्रतिष्ठा महोत्सव किया जाएगा

20 जनवरी से 21 जनवरी तक बंद रहेंगे दर्शन

20 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक राम भक्त श्रीरामलला के दर्शन नहीं कर पाएंगे. 23 जनवरी से नये विग्रह के दर्शन के लिए आम लोगों के लिए खुल जाएंगे. दुनिया के लगभग 50 देशों से 53 लोग आमंत्रित किए गए हैं.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button