धर्म-कर्म

घर में रखें अनंत चतुर्दशी से पहले इनमें से कोई एक वस्तु, जीवन भर आपके घर में नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Anant Chaturdashi: गणेश उत्सव की शुरुआत हो चुकी है। गणेश जी सभी के घर में विराजमान हो चुके हैं। आने वाले 10 दिन तक गणेश उत्सव चालू रहेगा। अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) के दिन गणपति बप्पा का विसर्जन किया जाएगा। गणपति जी के विसर्जन से पहले अगर आप अपने घर में इन 4 (4 Auspicious Things ) में से कोई एक चीज लेकर आ जाते हैं तो आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी।

Anant Chaturdashi

Read: क्यों प्रिय हैं गणपति बप्पा को दूर्वा, धन वृद्धि के लिए आजमाएं दूर्वा के ये खास टोटके

गणपति बप्पा का सभी के घरों में आगमन हो चुका है। अब अगले 10 दिनों तक गणपति बप्पा सभी के घरों में विराजमान रहने वाले हैं। इस दौरान गणेशजी की पूजा अर्चना करने से सभी लोगों को खूब धन धान्य मिलेगा। गणेशोत्सव के दौरान यदि अपने घर में कुछ चीजें लेकर आ जाएं तो आपके घर में सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहेगी। साथ ही धन-धान्य की भी कोई कमी नहीं होगी। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं अनंत चतुर्दशी से पहले कौन सी चीजें (4 Auspicious Things ) घर में लानी अति शुभ रहेंगी ।

घर में लाएं शंख

अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) से पहले आप अपने घर में शंख (4 Auspicious Things ) अवश्य लेकर आना चाहिए। क्योकि शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है। कहा जाता हैं रोजाना गणपति बप्पा की आरती करने के बाद शंख को अवश्य बजाना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक शक्तियां (positivity) बनी रहती है। इसके साथ ही मन भी सकारात्मक विचारों से भरा रहता है।

घर में रखें बांसुरी

अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) से पहले आपको अपने घर में (4 Auspicious Things ) बांसुरी रखनी चाहिए । घर में बांसुरी रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। आप चाहें तो चांदी की बांसुरी भी रख सकते हैं या किसी भी धातु की। ऐसे करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इसके साथ ही आपका घर आरोग्य बना रहेगा।

Anant Chaturdashi

Read: क्या है मोदक का रहस्य? गणेश चतुर्थी के पूजन को 21 दुखों का विनाशक क्यों कहा जाता हैं?

घर में लगाएं कुबेर देवता की मूर्ति

अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) से पहले आप अपने घर में कुबेर देवता (4 Auspicious Things ) लेकर आ सकते हैं भगवान कुबेर को धन का देवता माना जाता है। कहा जाता है कि घर में कुबेर की मूर्ति रखने से धन धान्य की कमी नहीं होती है। साथ ही भगवान गणपति (lord ganpati) और माता लक्ष्मी (mata lakshmi) दोनों का आर्शीवाद प्राप्त होता हैं। और इसके अलावा घर की दरिद्रता भी दूर होती हैं।

घर में लगाएं नाचते हुए गणपति बप्पा की प्रतिमा

अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) से पहले आप अपने घर में गणपति (4 Auspicious Things ) की नाचती हुई प्रतिमा स्थापित करें। प्रतिमा उत्तर दिशा में घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए। बप्पा की प्रतिमा लगाने से नकारात्मकता (negativity) घर से दूर रहती है। इसके साथ ही नकारात्मक शक्तियों का भी घर में प्रवेश होता ।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button