ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

क्यों प्रिय हैं गणपति बप्पा को दूर्वा, धन वृद्धि के लिए आजमाएं दूर्वा के ये खास टोटके

Durva ke Totke: गणेशजी की सर्वाधिक प्रिय वस्तु ओं में से एक है दूर्वा। गणेशजी की पूजा बिना दूर्वा (Durva ke Upay) के अधूरी मानी जाती है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर हम आपको बता रहे दूर्वा के कुछ खास टोटके। इन टोटकों को आजमाने से आपकी आर्थिक तंगी दूर होने के साथ जीवन में सुख शांति भी प्राप्त् होगी। आइए जानते हैं क्याइ हैं दूर्वा के उपाय।

गणेश चतुर्थी 19 अगस्त यानि बीते मंगलवार को घर-घर गणपति विराजमान हों गए है। 19 से लेकर अगले 10 दिन तक विधि-विधान से रोजाना गणेशजी की पूजा की जाती है और अनंत चतुर्दशी पर बप्पा को विदा कर दिया जाता है। इन 10 दिनों में गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए किए जाने वाले उपाय बहुत ही असरदार माने जाते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं गणेशजी को सबसे प्रिय दुर्वा (Durva ke Upay) के उपाय। दुर्वा के उपाय धन वृद्धि और तरक्कीे के लिए बहुत ही शुभ फलदायी माने जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ दुर्वा के खास उपाय।

गणेशजी को क्यों प्रिय है दूर्वा

पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि एक बार देवताओं को अनलासुर नामक दैत्य के आतंक से बचाने के लिए गणपति जी ने अपने पिता भोलेनाथ के निर्देश पर इस दैत्ये को युद्ध के लिए ललकारा। युद्ध के दौरान गणपति जी ने इस दैत्यी को जिंदा निगल लिया। ऐसा करने से गणेशजी के पेट में भारी जलन होने लगी तो ऋषि कश्य प ने गणेशजी को दूर्वा खाने को दी। इससे उनके पेट में हो रही जलन शांत हो गई। तब से दूर्वा गणपति बप्पा की प्रिय हो गई। इसलिए गणेश जी पूजा दूर्वा (Durva ke Upay) के बिना अधूरी मानी जाती है।

Read More: Latest Hindi News | Hindi Samachar Live

धन लाभ के लिए दूर्वा का उपाय
दूर्वा के इस उपाय को करने से आपका घर सदैव धन धान्या से भरा रहेगा और गणपति आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होने देंगे। गणेश चतुर्थी के दिन 21 दूर्वा को मिलाकर एक लाल धागे या फिर कलावे से बांध लें और उसे गणपतिजी की प्रतिमा के पास रख दें। रोजाना 10 दिन तक पूजा के वक्तह इस बंधी हुई दूर्वा (Durva ke Upay) से गणेश की प्रतिमा पर जल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर में धन वर्षा होने लगेगी और आपके घर में सदैव धन का आगमन बना रहेगा।

कारोबार को बढानें के लिए दूर्वा का टोटका
गणपतिजी की कृपा से आपका काम धंधा खूब फले फूले और दिन दूनी रात चौगुनी तरक्कीं हो इसके लिए दूर्वा का यह उपाय लाभ देगा। दूर्वा के साथ हल्दी की एक गांठ लें और इसे पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। इसे गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुदर्शी तक घर में रखने के बाद किसी पवित्र जल धारा में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके काम धंधे में तरक्की होगी और बप्पा आपको शुभ लाभ प्रदान करेंगे।

घर में क्लेिश को दूर करने के लिए दूर्वा का उपाय
अगर आपके घर में सुख शांति की कमी है और बार-बार बिना किसी कारण से लड़ाई होती है तो गणेश चतुर्थी के दिन से आरंभ करके गाय को हर बुधवार को हरी घास खिलाएं। इस उपाय को लगातार कम से कम 11 बुधवार तक करें। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ेगा और झगड़े कम होंगे।

शीघ्र विवाह के लिए दूर्वा का उपाय
आपके परिवार के यदि किसी व्यक्ति के विवाह‍ मे बांधा आ रही हैं या फिर बार-बार शादी पक्की होकर टूट जाती है तो दूर्वा का यह उपाय आपके कष्ट दूर कर सकता है। गणेश चतुर्थी से आरंभ करके हर बुधवार को गणेशजी को दूर्वा (Durva ke Upay) की 21 गांठें चढ़ाएं। इस उपाय को लगातार 21 बुधवार तक करें। ऐसा करने से शादी के जल्दी योग बनने लगेंगे और गणपति बप्पा हर बाधा को दूर करेंगे।

दुर्वा चढ़ाने में ध्या्न रखें ये बातें
गणपतिजी को किसी साफ और पवित्र स्था न से तोड़ी गई दुर्वा (Durva ke Upay) ही चढ़ाएं। सदैव दुर्वा को जोड़ से ही चढ़ाएं और इसे चढ़ाने से पहले स्वच्छ जल से धो लें। दुर्वा चढ़ाते वक्तं गणेशजी के मंत्रों का जप जरूर करें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button