उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

नई संसद भवन की तर्ज पर यूपी में भी बनेगा नया विधान भवन !

UP Legislative Assembly: नई संसद भवन की तर्ज पर लखनऊ में भी नया विधान भवन (Legislative Assembly ) बनेगा। इसकी घोषणा अब योगी सरकार ने कर दी है। हालांकि इसकी तैयारी पहले काफी समय से की जा रही थी लेकिन अब इस काम को आगे बढ़ाने की मंजूरी दी गई है। पहले इस नए विधान भवन के लिए जमीन की खोज की जा रही थी लेकिन अब वह खोज भी पूरी हो गई है। कहा जा रहा है कि जब यह विधान भवन बनकर तैयार होगा तो देश का सबसे आधुनिक विधान भावना होगा जैसा की दिल्ली में नया संसद भवन तैयार हुआ है। आधुनिकता की मिसाल।

जो जानकारी सामने आयी है उसके मुताबिक़ नए विधान भवन का निर्माण पुराने भवन से करीब एक किमी की दुरी पर स्थित दारुलशफा इलाके में होगा। दारुलशफा इलाका यूपी के विधायकों के आवास के लिए जाना जाता है। अधिकतर विधायकों के आवास इसी इलाके में हैं। यह इलाका का सुरक्षित और वीआईपी भी माना जाता है। अब यही पर नए विधान भवन के निर्माण की बात की जा रही है।

Read: Latest News on Lucknow Vidhan Sabha (उत्तर प्रदेश विधान सभा न्यूज़)

पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की जयंती 25 दिसंबर को मनाई जाती है। खबर के मुताबिक इसी दिन इस नए भवन की आधारशिला रखी जा सकती है। माना जा रहा है कि इस भवन का निर्माण चार साल में पूरा हो जाएगा यानी 2027 तक इस भवन को पूरा कर लिया जायेगा। योगी सरकार को उम्मीद है कि अगर समय से यह भवन बनकर तैयार हो जाता है तो कम से कम एक सत्र इस नए भवन में आयोजित कर सकें। कहा जा रहा है कि इस भवन निर्माण पर करीब तीन हजार रुपये खर्च किये जायेंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना की तरफ से पिछले तीन मार्च को ही नए विधान भवन के निर्माण की घोषणा। उन्होंने कहा था कि 18 वीं विधान सभा के सदस्यों को नई विधान सभा में बैठने का मौका मिलेगा। बता दें कि अभी यूपी का विधान सभा भवन हजरतगंज इलाके में है। यह बावन काफी पुराना है। हमेशा यह कहा जाता कि इस भवन में जगह की काफी कमी है। और इस वजह से बार -बार नए भवन बनाए जाने की बात उठती रही है। अब जब 2026 -27 में राष्ट्रीय स्तर पर परिसीमन की बात चल रही है ऐसे में लोकसभा और विधान सभा की सीटों में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। फिर बैठने की परेशाई भी होगी। ऐसे में नए भवन का निर्माण जरुरी हो गया है। अभी यूपी में विधान सभा की 403 सीटें हैं जबकि विधान परिषद् की सौ सीटें है। लेकिन परिसीमन के बाद इन सीटों में काफी बढ़ोतरी होगी।

जानकारी के मुताबिक़ यूपी का नया विधान भवन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। नए विधान भवन को इको फ्रेंडली ,भूकम्परोधी और फायर सेफ्टी बनाया जायेगा। विधान परिषद् को नए आकर में बनाने की बात की जा रही है। इसके साथ ही सेंट्रल हाल की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि जॉइंट सेशन हो सके। इसके साथ ही विधान सभा की समितियों का भी इसी परिसर में निर्माण किया जाएगा। विधायक और विधान परिषद् के सदस्यों को बैठने के लिए ख़ास इंतजाम किये जायेंगे। वर्तमान विधान सभा जहाँ अंग्रेजी आर्ट को प्रदर्शित करते हैं वही अब आधुनिक भवन अवधी स्थापत्य के नमूने को जीवंत करेंगे।
बता दें कि यूपी के मौजूदा विधानमंडल का निर्माण 1922 में किया गया था। अंग्रेजी गवर्नर सर स्पेंसर हरकोट बटलर ने 15 1922 को यूपी के विधान भवन की नीव रखी थी। इस प्रकार यह भवन अब सौ साल पुराना भी हो गया है। इस भवन को बनने में 6 साल लगे थे। इस भवन का उद्घाटन 21 फरवरी 1928 में किया गया था। उस समय इस भवन पर 21 करोड़ रुअपाये की लगत आयी थी। इस भवन के आर्किटेक्ट थे सर स्वीनोंन जैकब और हीरा सिंह।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button