Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का आज पांचवा दिन, जानें आज क्या-क्या अनुष्ठान होंगे

Ayodhya Ram Mandir: आज अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का पांचवा दिन है. प्रभु को आज से विराजमान करने के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. इस विधि-विधान के लिए आज का दिन काफी खास है. अस्थायी गर्भगृह में आज से प्रभु के दर्शन नहीं होंगे. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही रामभक्त प्रभु श्रीराम का दर्शन कर पाएँगे. विशेष मुहूर्त 22 जनवरी को रामलला का इस दिव्य विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी. अयोध्या में इस समय प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं. पूरे राम मंदिर को फूलों और लाईटों से सजाया जा रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मूर्ति की भव्य तस्वीर सामने आ गई है. राम मंदिर गर्भगृह में रामलला के विराजमान होने से पहले की ये तस्वीर है. इस तस्वीर में प्रभु श्रीराम के चेहरे पर एक मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण दिखाई दे रहे हैं. रामलला के बाल रूप को अब अस्थाई मंदिर गर्भगृह में स्थान दे दिया गया है.

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

आज राम मंदिर गर्भगृह को 81 कलशों में भरे अलग-अलग नदियों से लाये गए जल से शुद्ध किया जाएगा. आज वास्तु शांति अनुष्ठान भी किया जाएगा. इसके साथ साथ रामलला के विग्रह का फलाधिवास भी किया जाएगा. इन सभी के बीच राम मंदिर को जहां फूलों से सजावट हो रही है वहीं मंदिर को रोशनी से भी सजाया गया है. रोशनी के बाद राम मंदिर का रूप देखते ही बहुत ही सुंदर लग रहा है. रामलला की 51 इंच ऊंची प्रतिमा 5 साल के बालक की छवि वाली है. इस मूर्ति को काले पत्थर में रामलला का बालस्वरूप है. प्रभु की कमल जैसी आंखे ठीक वैसी जैसे तुलसीदास जी की रामचरित मानस में वर्णित हैं. प्रभु के चेहरे पर बाल सुलभ मुस्कुराहट इसके साथ ही एक हाथ में धनुष दूसरे हाथ में बाण लिए रामलला कमल के पुष्प पर खड़े हुए हैं मूर्ति के चारों तरफ़ सनातन धर्म के प्रतीक भी दिखाए गए हैं. प्रभु श्रीराम को हिंदू धर्म के त्रिदेवों में से एक विष्णु का अवतार माना जाता है. यही वजह है कि रामलला की इस मूर्ति के साथ शंख और चक्र की आकृति उकेरी गई है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

रामलला कि प्राण प्रतिष्ठा का दिव्य अनुष्ठान

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भव्य-दिव्य के साथ होने वाले कार्यक्रम के लिए राम मंदिर के गर्भगृह को सजाया जा रहा है. राम मंदिर का कोना कोना कई क्विंटल फूलों से सज रहा है. रामलला की मूर्ति को अब अस्थाई मंदिर से नये मंदिर के गर्भ गृह में स्थान दिया गया है. राम मंदिर गर्भगृह में अनुष्ठान लगातार जारी हैं. अरणी मंथन से पैदा हुई अग्नि से यज्ञशाला में हवन किया जा रहा है. शनिवार आज 20 जनवरी को श्रीराम मंदिर के गर्भगृह को देश की कई नदियों से लाए गए 81 कलश में भरकर लाये गए जल से पवित्र किया जाएगा. इसके साथ ही आज वास्तु शांति अनुष्ठान भी किया जाएगा

रामलला के भोग के लिए आए 56 भोग

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला को भोग लगाया जाएगा. रामलला के 56 भोगों की इस थाली को विशेष रूप से तैयार करवाया गया है. रामलला के भोग को भक्तों में प्रसाद के तौर पर भी बांटा जाएगा.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button