ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़लाइफस्टाइल

आज का सुविचार: इन कामों को हमेशा इतनी संख्या वाले लोगों के साथ ही करें, तभी उन सभी कामों में मिलती है सफलता

आचार्य चाणक्य बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक होने के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। अपनी कुशलता को प्रबल करने के लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था। चाणक्य ने अपने कौशल और बुद्धि के बल से जीवन में सफलता प्राप्त करने की कई नीतियां बनाई थीं। (आज का सुविचार)

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक होने के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। अपनी कुशलता को प्रबल करने के लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था। चाणक्य ने अपने कौशल और बुद्धि के बल से जीवन में सफलता प्राप्त करने की कई नीतियां बनाई थीं। (आज का सुविचार)

चाणक्य द्वारा बनाई गई उन सभी नीतियों का संग्रह चाणक्य नीति शास्त्र में है।आज हम उन्हीं नीतियों में से कुछ नीतियां आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपके विचारों में बदलाव होने के साथ ही आपके दैनिक जीवन में भी सुधार हो जाएगा। कोई व्यक्ति बेईमानी करके भले ही पल भर के लिए लाभ कमा ले. (आज का सुविचार)

ये भी पढ़ें- Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्रगहण, इन जातकों को बरतनी होगी खास सावधानी

लेकिन बाद में उसे मुंह की खानी पड़ती है. इसलिए चाणक्य नीति के अनुसार व्यवसाय या नौकरी में तरक्की के लिए आपको अपने कार्यों के प्रति ईमानदार होना बहुत जरूरी है. अनुशासन और ईमानदारी से परिपूर्ण व्यक्ति जी-तोड़ मेहनत करता है और सफलता हासिल करता है. (आज का सुविचार)

  •  जब आप तप करते है तो अकेले करे।
  • अभ्यास करते है तो दुसरे के साथ करे।
  •  गायन करते है तो तीन लोग करे।
  •  कृषि चार लोग करे।
  •  युद्ध अनेक लोग मिलकर करे।

चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को अपने लक्ष्य का पता होना चाहिए. जब एक बार लक्ष्य निर्धारित कर लें तो उसे पूरा करने के लिए जुट जाना चाहिए. जो लोग लक्ष्य को निर्धारण नहीं करते हैं, वे अपने समय को खराब करते हैं. करियर में भी सफलता तभी मिलती है जब व्यक्ति लक्ष्य को निर्धारित करता है. (आज का सुविचार)

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button