ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़लाइफस्टाइल

आज का सुविचार: जीवन की किसी भी परेशानी का ऐसे निकाले समाधान, अपनाएं चाणक्य के ये नियम, नहीं आएगी जीवन में कोई भी कठिनाई

ऐसा कई बार होता है जब इंसान अपना भला बुरा नही समझ नही पाता है। लेकिन हमारे धर्म में कुछ एसे ग्रंथ हैं, जिसे हम जीवन में कोई भी परेशानियों का सामना कर सकते है। आचार्य चाणक्य ने यह ज्ञान हम सबसे ज्रिक किया है। उन्हीं में से कुछ एसी बाते है आज आपको रुबरुह करने जा रहे है।(आज का सुविचार)

नई दिल्ली: ऐसा कई बार होता है जब इंसान अपना भला बुरा नही समझ नही पाता है। लेकिन हमारे धर्म में कुछ एसे ग्रंथ हैं, जिसे हम जीवन में कोई भी परेशानियों का सामना कर सकते है। आचार्य चाणक्य ने यह ज्ञान हम सबसे ज्रिक किया है। उन्हीं में से कुछ एसी बाते है आज आपको रुबरुह करने जा रहे है।(आज का सुविचार)

चाणक्य अपनी नीति में केहते है कि कभी भय से नही भागना चाहिए क्येंकि इससे कोई भी काम में सफलता में बाधा हो सकती है। चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई अपमान करे तो उस समय शांत रहें। उसे उसकी भाषा में जवाब देने की बजाय उसकी तरफ देखकर थोड़ा मुस्करा दें इससे सामने वाला खुद को ही अपमानित महसूस करने लगेगा।(आज का सुविचार)

ये भी पढ़ें- Chhatt Puja 2022: इस वजह से इतनी धूमधाम से मनाई जाती है छठ पूजा, ये है पूजा के पीछे का इतिहास और महत्व

चाणक्य ने कहा है कि अच्छा और समझदार इंसान कभी दूसरों का अपमान नहीं करता। जिन लोगों को दूसरो का अपमान करना अच्छा लगता है ऐसा व्यक्ति कभी जीवन में सफल नहीं हो सकता है।(आज का सुविचार)

ऐसा कहा और माना जाता है कि व्यक्ति को अपने कर्मों के कारण ही सुख और दुख की प्राप्ति होती है. इसलिए हमें ऐसे काम करने चाहिए कि भविष्य में हमारे लिए किसी दुख का कारण न बनें| अगर आप इस दुख से बचना चाहते हैं तो खुद को ज्ञानी बनने से कभी न रोकें।(आज का सुविचार)

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button