ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

मूसलाधार बारिश का कहर जारी, नदी, नाले उफान पर… MP समेत देश के इन राज्यों में बाढ़ का खतरा

Madhya Pradesh Weather: बीते 2 दिनों से जारी बारिश के कारण से राजधानी का मौसम अभी खुशनुमा बना हुआ है। इस बदले मौसम (India Weather Forecast) ने वीकेंड पर लोगों ने भी खूब जमकर इंजाय किया। मगर देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश लोगों के लिए आफत (India Weather Forecast) बनी हुई है। एमपी, राजस्थान और गुजरात में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं।

madhya pradesh weather

Read: Madhya Pradesh Latest News Update in Hindi | News Watch India

देश के अधिकतर हिस्सों (India Weather Forecast) में पिछले कुछ घंटों से मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी जिसकी वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। लोग अपने घरो में कैद हैं। सितंबर के मौसम में बारिश इतना कहर मचाएगी, शायद ही लोगों ने अंदाजा लगाया होगा। मध्य प्रदेश (madhya pradesh weather) में बारिश से निमांड-मालवा सहित अन्य हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है। राज्य की राजधानी भोपाल सहित कई हिस्सों में लगभग 5 दिनों से बारिश का कहर जारी है। इसके चलते इंदौर, बुरहानपुर अलीराजपुर खरगोन, बड़वानी, धार जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। कई जगहों पर लोग अपने गांवों तक ही सीमित रहने को मजबूर हैं, उनका सड़क मार्ग से संपर्क टूट गया है। वहीं राजस्थान (Rajasthan weather) में भी मॉनसून फिर से एक्टिव हो गया है। आइए जानते हैं देश के किन हिस्सों में बारिश तबाही मचा रही है।

मध्य प्रदेश में नदी-नाले उफान पर

बता दें मध्य प्रदेश (madhya pradesh weather) में पिछले एक सप्ताह में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। 7 सितंबर से 13 सितंबर के बीच राज्य में महज 94 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य तौर पर 47 मिमी बारिश ही होती है। वहीं, 16 सितंबर यानी बीते शनिवार को मध्य प्रदेश (madhya pradesh weather) में लगभग 10 गुना अधिक बारिश हुई। राज्य में इस दिनों आमतौर पर कुल 6 मिमी बारिश होती है। जबकि इस वर्ष 59.5 मिमी बारिश हुई। मूसलाधार बारिश के चलते मध्य प्रदेश (madhya pradesh weather) के नदी-नाले उफान पर हैं। प्रदेश के कई डैम लबालब हैं। इस कारण कई डैम के गेट खोलने पड़े हैं। लगभग एक दर्जन जिलों में अप्रत्याशित बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इंदौर (madhya pradesh weather) में तेज बारिश का अलर्ट देखते हुए 18 सितंबर यानि आज सोमवार को भी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

गुजरात में 3 दिन का ऑरेंज अलर्ट

गुजरात (Gujarat weather) में कई जिलों में मूसलाधार बारिश जारी है। मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों के राज्य में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने 19 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बारिश और सरदार सरोवर डैम से कई लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से वडोदरा, भरुच और छोटा उदेपुर के तराई वालों क्षेत्रों को अलर्ट (Gujarat Weather News) पर कर दिया गया है।

madhya pradesh weather

राजस्थान में डैम ओवरफ्लो

एक बार फिर राजस्थान (rajasthan) में भी मॉनसून एक्टिव हो गया है। राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही भारी बारिश से राज्य के 5 बड़े डैम ओवरफ्लो हो गए हैं। जिसमें माही बजाज, जवाई, कालीसिंध, सोमकमला और कोटा बैराज शामिल हैं इन डैम के गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। वहीं, 10 से अधिक जिलों (rajasthan weather) में फसलें बर्बाद हो गई हैं। वहीं, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति (rajasthan weather news) बनी हुई हैं।

झरने के पास नहाते हुए टूरिस्ट की डूबने से मौत

देश के पहाड़ी राज्य में भी भारी बारिश का कहर जारी हैं जिसके चलते हिमाचल प्रदेश (himachal Pradesh) के धर्मशाला में भागसूनाग झरने (waterfall) के पास एक नहर में नहाते वक्त पंजाब निवासी एक 32 वर्षीय पर्यटक की डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने 17 सितंबर यानी रविवार को यह सूचना दी। पुलिस ने बताया कि यह हादसा शनिवार का है। पंजाब निवासी पवन कुमार नहाते वक्त तेज बहाव वाले पानी के साथ बह गए। ASP के मुताबिक पवन का शव घटना स्थल से लगभग 100 मीटर दूर बरामद किया गया।

दिल्ली का मौसम कैसा रहने वाला है?

चिलमिलाती गर्मी से बेहाल लोगों ने राहत की सांस ली हैं। झमाझम बारिश के बाद दिल्ली (Delhi weather) का मौसम सुहाना हो गया है। हालांकि एक बार फिर 18 सितंबर यानी आज से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। इसके बाद 21 सितंबर को फिर से बूंदाबांदी हो सकती है। यानी मौसम के बदले मिजाज कई दिनों तक देखने को मिलेंगे कभी बारिश, कभी गर्मी और कभी ठंडी हवा के झोंके मिलते रहेंगे। 17 सितंबर यानी रविवार को अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान (Delhi weather today) भी कुल 24.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक 18 सितंबर यानी सोमवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 25 डिग्री तक रह सकता है। 19 और 20 सितंबर को मौसम शुष्क रहेगा। इसके कारण से उमस भरी गर्मी सताती रहेंगी। दोनों दिन तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री तक रह सकता है। वहीं (Delhi weather News) 21 और 22 सितंबर को बूंदाबांदी हो सकती है। जबकि 23 सितंबर को मौसम फिर शुष्क हो जाएगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button