ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर तिरंगा लेकर मौन यात्रा निकाली जाएः दुर्गा शंकर मिश्र

लखनऊ। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि आजादी की 76वीं वर्षगांठ को ऐतिहासिक बनाने में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। जनपदों में झण्डों का वितरण 12 अगस्त तक अवश्य करा दिया जाए, ताकि 13 अगस्त को झंडा घरों में लग सके और 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर तिरंगा लेकर मौन यात्रा निकाली जाए।

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज भारत की आन, बान, शान का प्रतीक है। सभी ध्वज को पूरे सम्मान के साथ लगाएं।उन्होंने सभी मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों से कहा कि जनपद में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पद्मविभूषण, परमवीर चक्र, अशोक चक्र, शौर्य चक्र, वीरता पुरस्कार तथा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त करने वाले संभ्रात नागरिकों, उनके परिजनों को अधिकारी स्वयं जाकर झण्डा दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त उन्हें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में भी आमंत्रित किया जाये और मंच पर स्थान दिया जाये और उन्हें सम्मानित करें।

यह भी पढेंः IT Raid: जालना में बरामद नकदी गिनने में अधिकारियों के पसीने छूटे, 13 घंटे में गिने गये नोट

मुख्य सचिव ने कहा कि 14 अगस्त को प्रदेश में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाएगा। इसमें विभाजन से विस्थापित हुए परिवारों की पहली व दूसरी पीढ़ियों को साथ लेकर शरणार्थी बस्तियों, बाजार या विवि से तिरंगा लेकर आधा से एक किमी दूरी तक की मौन यात्रा निकाली जाए।  उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 जुलाई से 18 से अधिक उम्र के पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क प्रिकॉशन डोज लगायी जा रही है, यह कार्यक्रम 30 सितम्बर तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार कोवैक्सीन या कोविशील्ड की दो खुराक ले चुके 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग तीसरी खुराक के रूप में कोर्बेवैक्स का टीका लगवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य उपकेन्द्रों के निर्माण के लिये जिन जनपदों में भूमि चयन का कार्य अवशेष है, उसे शीघ्र पूरा कर लिया जाये, ताकि निर्माण कार्य प्रारम्भ हो सके। भूमि का चयन गांव या शहर के समीप होना चाहिये।

 श्री मिश्र ने कहा कि समस्त निराश्रित गोवंश का संरक्षण आगामी 31 दिसम्बर तक अनिवार्य रूप से किया जाना है। इसके लिये अतिरिक्त गौ-आश्रय स्थलों की आवश्यकता होगी। अतिरिक्त गौ-आश्रय स्थल के निर्माण के लिये भूमि चिन्हांकन कर कन्वर्जेन्स के माध्यम से तेजी से निर्माण कार्य कराया जाये।          

उन्होंने कहा कि राज्य निकायों के निर्वाचन का समय बहुत कम रह गया है। अतः जिन जनपदों में परिसीमन की अंतिम अधिसूचना निर्गत करने का कार्य अवशेष है, वह निर्धारित समयावधि के भीतर अंतिम अधिसूचना निर्गत करा दें। उन्होंने कहा कि नगर निगम की सीमा में शामिल किये गये ग्रामीण इलाकों में चल रहे निर्माण कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करा दिया जाये। उन्होंने मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के अंतर्गत गठित नगर निकायों और विस्तारित किये गये पुराने नगर निकायों में मूलभूत विकास किया जाना है, अतः इसकी विस्तृत कार्य योजना तैयार कर शीघ्र नगर विकास विभाग को उपलब्ध करा दी जाये।

इससे पूर्व, जिलाधिकारी महोबा द्वारा ‘एक ऐतिहासिक धरोहर’ प्रस्तुतीकरण दिया गया है, जिसमें उन्होंने ऐतिहासिक धरोहर के विकास कार्यों तथा भविष्य में कराये जाने वाले कार्यों के बारे में अवगत कराया। इसी क्रम में जिलाधिकारी प्रतापगढ़ ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतापगढ़ में चलाये जा रहे अभियान के विषय में अवगत कराया। जिलाधिकारी सीतापुर द्वारा जलकुंभी शिल्प (Water Hyacinth Craft) पर तथा सीडीओ सिद्धार्थनगर द्वारा कनवर्जेन्स के माध्यम से शिक्षा अवस्थापना सुविधाओं के किये गये विकास के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया गया। इसी तरह जिलाधिकारी शाहजहांपुर द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जनपद में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं नवाचारों के बारे में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत कराया गया।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button