Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुड

Grammy Awards में बजा भारत का डंका, शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन समेत 4 सितारों ने दिखाई भारत की ताकत, तिरंगा लहराकर दुनिया को दिया संदेश

Grammy Awards 2024: दुनिया के सबसे बड़े म्यूजिक इवेंट Grammy Awards 2024 में भारत ने अपना डंका पीट दिया है। इस साल जिन सितारों को Grammy Awards से नवाजा गया है उनमें 4 कलाकार भारत से हैं और देश का सिर इन कलाकारों ने एक बार फिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। शंकर महादेवन ने इस अवॉर्ड को अपने सबसे अजीज को डेडिकेट किया है।


Grammy Awards 2024 में भारत के लिए भी गर्व का पल रहा जहां शंकर महादेवन, जाकिर हुसैन के फ्यूजन बैंड ‘शक्ति’ ने भी बाजी मार ली है। बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम विनर बने देश के इन महान कलाकारों ने आज दुनिया भर में एक बार फिर से तिरंगा लहरा दिया है। Grammy Awards ने इन भारतीय सितारों की झलकिया twitter पर यानी X पर साझा की है, जिसे देश हर भारतीय खुशी से झूम रहा है।
दुनिया के सबसे बड़े म्यूजिक अवॉर्ड्स में से एक Grammy Awards की शुरुआत रविवार रात 8.30 बजे से (भारतीय समय के मुताबिक सुबह 6.30 बजे) हुआ और सोशल मीडिया (Social media) पर भी इस लाइव इवेंट की झलकियां सामने आईं।

शंकर महादेवन ने इस Grammy Awards को पत्नी को किया डेडिकेट

शंकर महादेवन ने इस Grammy Awards को लेते समय कहा, ‘थैंक यू गॉड, फैमिली, फ्रेंड्स और भारत…हमें देश पर गर्व है। आखिर में सबसे अहम मैं अपना ये अवॉर्ड अपनी वाइफ को डेडिकेट करना चाहूंगा, जिसके लिए गाने की हर स्वर डेडिकेटेड है। लव यू।’

जाकिर हुसैन समेत देश के 4 संगीतकारों ने Grammy Awards अपने नाम किए

सिंगर shankar mahadevan और तबला वादक जाकिर हुसैन समेत देश के 4 संगीतकारों ने Grammy Awards अपने नाम किए। Grammy Awards 2024 में ‘शक्ति’ एल्बम को लेकर भारत के 4 शानदार संगीतकारों को ग्रैमी अवॉर्ड्स का सम्मान मिला। इन 4 कलाकारों में शंकर महादेवन, सेल्वगणेश विनायकराम, गणेश राजगोपालन, जाकिर हुसैन शामिल हैं

जाकिर हुसैन का ये दूसरा ग्रैमी

यहां बता दें कि उस्ताद जाकिर हुसैन ने शानदार बांसुरी वादक राकेश चौरसिया के साथ अपना दूसरा Grammy Awards जीता है। भारतीय कलाकारों की जीत पर आज पूरा देश गदगद नजर आ रहा है। सोशल मीडिया (social media) पर लोग लगातार इन्हें बधाई दे रहे हैं।

दुनिया भर के चुनिंदा सितारों ने मारी बाजी

इस साल Grammy Awards जीतने वालों में माइली साइरस ने डोजा कैट, दुआ लीपा, बिली इलिश, ओलिविया रोड्रिगो और टेलर स्विफ्ट जैसे तमाम सितारे शामिल हैं।

यहां ये भी बता दें कि इस साल Grammy Awards के नॉमिनेशन की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लिखा हुआ गाना ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’भी शामिल था, जिसे पछाड़कर जाकिर हुसैन की ‘पाश्तो’ ने बाजी मार ली है। मोदी के इस गाने को ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक परफॉर्मेंस’ कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया था।
इस गाने को प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय अमेरिकी सिंगर फालू शाह और उनके पति गौरव शाह के साथ मिलकर लिखा था। इसे गाया है फाल्गुनी शाह और गौरव शाह ने। इस गाने में अन्न को लेकर पीएम मोदी की स्पीच भी है।

पहली बार किसी राजनेता को Grammy Awards के लिए नॉमिनेट किया गया था

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी राजनेता को ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था। प्रधानमंत्री द्वारा लिखा हुआ ये गाना पिछले साल 16 जून 2023 को रिलीज किया गया था। अन्य गानों से हटकर इस शानदार सॉन्ग में देश में होनेवाली बाजरा की खेती और अनाज के तौर पर इसके फायदों के बारे में बताया गया है। बताया गया है कि इस गाने का मकसद किसानों को बाजरा उगाने का संदेश देना था ताकि इससे दुनिया में भुखमरी खत्म की जा सके

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button