ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Update: शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव जारी, ब्लिंकिट के अधिग्रहण के बाद 20% टूटा जोमैटो का शेयर, जानें क्या है बाजार का हाल?

नई दिल्ली: निवेशकों के लिए यह सप्‍ताह काफी जरूरी होने वाला है. सुबह बाजार गिरे और उसके बाद अच्छी रिकवरी भी दिखाई दी. लगभग 1:38 बजे तक बाजार संभलकर लगभग पॉजिटिव आ चुका था. सेंसेक्स लगभग 130 अंक की तेजी के साथ खड़ा था तो निफ्टी में भी गिरावट के बाद 100 अंकों का सुधार आ चुका था. हालांकि निफ्टी अभी लाल निशान पर ही था. हालिया रिकवरी के बाद भी घरेलू शेयर बाजार (Share Market) पर प्रेशर बना हुआ है. टाटा समूह (Tata Group) की ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों में शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी जा रही है. इस कारण बाजार ने इस सप्ताह की शुरुआत लगभग स्थिर होकर की है.

घरेलू बाजार आज प्री-ओपन सेशन (Pre-Open Session) के दौरान नुकसान में था. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों प्री-ओपन सेशन में गिरावट में थे. सिंगापुर में एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) भी नुकसान के साथ कारोबार कर रहा था, जिससे इस बात के संकेत मिल रहे थे कि आज घरेलू शेयर बाजार कारोबार की फ्लैट या घाटे में शुरुआत कर सकता है. सुबह के 09:30 बजे सेंसेक्स करीब 30 अंक गिरकर 52,900 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था. निफ्टी भी करीब 30 अंक के नुकसान के साथ 15,720 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था.

ग्‍लोबल मार्केट में भले ही सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है, लेकिन घरेलू बाजार में सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है. सरकार के आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई है. पिछले सप्‍ताह सोने के भाव में 697 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई है जबकि चांदी के भाव में 3059 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट दिखी.

ये भी पढ़ें- Zomato को Blinkit से डील करना पड़ा भारी, अचानक शेयर डूबने से परेशान कंपनी

ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव आज सुबह 111 डॉलर प्रति बैरल रहा, जो पिछले सप्‍ताह तक 119 डॉलर पर था. इस बीच जारी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में अब भी पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर बिक रहा है. हालांकि, तेल कंपनियों ने क्रूड महंगा होने से खुद को घाटा होने की बात बोली है और ईंधन के दाम बढ़ाने के लिए लगातार दबाव बना रही हैं.

आज ग्लोबल मार्केट में भी मिला-जुला रुख बना हुआ है. शुक्रवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Indutrial Average) 1.05 फीसदी की तेजी में रहा था. टेक फोकस्ड इंडेक्स नास्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) में 0.90 फीसदी और एसएंडपी 500 (S&P 500) में 1.06 फीसदी की तेजी रही थी. आज एशियाई बाजारों में जापान का निक्की (Nikkei) 0.65 फीसदी के फायदे के साथ कारोबार कर रहा है.

इससे पहले शुक्रवार को कारोबार समाप्त होने के बाद सेंसेक्स 111.01 (0.21 फीसदी) के नुकसान के साथ 52,907.93 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी 28.20 अंक (0.18 फीसदी) के मामूली नुकसान के साथ 15,752.05 अंक पर रहा था.

शुरुआती कारोबार में एक ओर इंडसइंड बैंक करीब 2.50 फीसदी की बढ़त के साथ सबसे फायदे में है, वहीं दूसरी ओर टाटा समूह का टाटा स्टील स्टॉक करीब 2.50 फीसदी गिरा हुआ है. महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस और विप्रो जैसे शेयर भी एक फीसदी से ज्यादा टूटे हुए हैं. 

जोमैटो के शेयरधारकों को ब्लिंकिट की अधिग्रहण के बाद एक उम्मीद नजर आई थी कि स्टॉक अब ऊपर की राह पकड़ेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. जो हुआ वह इसके बिलकुल विपरीत था. Blinkit के अधिग्रहण की खबर के बाद भी इसके शेयर 20 फीसदी तक और गिर गए हैं. जोमैटो ने Blinkit को 4,447 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया है.

जोमैटो के शेयर पिछले 6 सत्रों से लगातार गिर रहे हैं. आज सुबह की ट्रेडिंग में भी यह 2 फीसदी से अधिक टूट चुका था. इसका शेयर आज 2 फीसदी गैपडाउन के साथ खुला और NSE पर 54.05 रुपये का लो (Low) लगा दिया. ब्लिंकिट की अधिग्रहण की बात करें तो उस समय से शेयर 70.50 रुपये पर ट्रेड हो रहा था.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button