Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024 Shravasti and Nepal: श्रावस्ती और नेपाल दोनों देशो के अधिकारियों के बीच संयुक्त बैठक हुई संपन्न

Joint meeting between officials of Shravasti and Nepal concluded

Lok Sabha Election 2024 Shravasti and Nepal: जिलाधिकारी ने लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सीमा क्षेत्रों (Visible Border Areas) पर व्यापक निगरानी हेतु नेपाल के अधिकारियों से की सहयोग की अपेक्षा। श्रावस्ती में आगामी लोकसभा चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए पटना खरगौरा स्थित SSB 62वीं वाहिनी कार्यालय में जिलाधिकारी कृतिका शर्मा, पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, SSB कमाण्डेंट आर0के0 राजेश्वरी नेपाल देश के सी0डी0ओ0 बांके श्रवण के. पोखरियाल, सी0डी0ओ0 डांग रामबन्धु सुबेधी, एस0 पी0 डांग राम बहादुर, के0 सी0, एस0 पी0 बांके की उपस्थिति में इण्डो-नेपाल समन्वय बैठक सम्पन्न हुई।

बता दे कि, बैठक में नेपाल साइड से बांके व डांग तथा जनपद श्रावस्ती के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, एसएसबी, वन, कस्टम सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के दौरान जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए नेपाल साइड (Nepal side) के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की। उन्होने बताया कि जनपद श्रावस्ती की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा (भारत-नेपाल) लगभग 62 किमी0 है, भारत देश से अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर थाना मल्हीपुर एवं थाना सिरसिया क्षेत्र के अन्तर्गत आते है। उन्होने कहा कि, पडोसी राष्ट्र नेपाल के सीमावर्ती मार्ग एवं स्थानों पर चेक पोस्ट/बैरियर पड़ोसी नेपाल राष्ट्र द्वारा लगाया जाना आवश्यक है। जिससे निर्वाचन को सकुशल (Safely) एवं व्यवस्थापूर्ण ढंग (Systematically) से सम्पन्न कराया जा सके।

साथ ही उन्होने कहा कि, सीमावर्ती क्षेत्रों में राजस्व, वन, पुलिस, एसएसबी की संयुक्त टीम गठित कर नियमित गश्त की कार्यवाही की जाय। मतदान के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देशानुसार 48 घण्टे पूर्व भारत नेपाल की सीमा को सील कर दिया जाए, और तिथियों का प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो। भारत व नेपाल साइड के अधिकारियों को सुझाव दिया गया कि चुनाव के समय सीमावर्ती जनपदों में शराब बन्दी (Liquor Ban) को कड़ाई के साथ लागू किया जाय, जिससे नेपाली शराब व शस्त्र (Nepalese liquor and weapons) इत्यादि के आने पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।

इसके लिए उन्होंने नो मैन्सलैण्ड एरिया (Mansland Area) से सटे हुए क्षेत्रों में प्रिवेंटिव एक्शन (Preventive Action) को कड़ाई से लागू करने का सुझाव दिया। अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि, आवागमन के सभी मार्गा पर संयुक्त रूप से विशेष चौकसी (Special Vigilance) बरती जाय। बैठक में नेपाल साइड की ओर से मौजूद अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि लोकसभा चुनाव को स्वतन्त्र (Independent), निष्पक्ष (Neutral) एवं शान्तिपूर्वक (Peacefully) सम्पन्न कराने में हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button