ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

यूपी मुख्य सचिव ने मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में दिये कई कड़े निर्देश

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने खाद्य एवं रसद, कृषि, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति, पशुधन, नगर विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, श्रम, उच्च शिक्षा तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने कहा कि 15 और 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी) की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में लगभग 37 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक प्रदेश के समस्त जनपदों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए 1900 केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

श्री मिश्र ने कहा कि भारत सरकार द्वारा हर दिन, हर घर आयुर्वेदअभियान शुरु किया गया है। प्रदेश में इस अभियान की शुरुआत धनतेरस के दिन की जायेगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिये तैयारी समय से पूरी कर ली जाए। प्रदेश के समस्त विद्यालय में कक्षा 9 से 12 तक मेरे दैनिक जीवन में आयुर्वेद की उपयोगिताविषय पर आधारित भाषण प्रतियोगिता आयोजित कराई जाए।

वीडियो कांफ्रेंसिंग पर जिलाधिकारियो व मंडलायुक्तों के साथ समीक्षा बैठक करते मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में भेजी जायेगी। इस योजना के लिए कृषि विभाग द्वारा कॉल सेंटर तथा हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। किसान अपनी समस्याओं को कॉल सेंटर के माध्यम से बता सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से प्रदेश में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसे संचारी रोग के फैलाने की संभावना है।  इसलिये अतिरिक्त सतर्कता बरती जाये। उन्होने आगे कहा कि दस्तक अभियान के माध्यम से रोगों के संक्रमण को रोकने के लिए आम जनमानस को जागरूक किया जाए।

यह भी पढेंः DWC अध्यक्ष स्वाति मालीवालः DWC Chief को दी रेप की धमकी, पुलिस में दर्ज करायी रिपोर्ट

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी औरैया ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना से किसानों को लाभान्वित कराया जा रहा है। जिलाधिकारी मैनपुरी ने काला गेहूँ-कुपोषण मुक्ति आय वृद्धि का आधार के बारे में बताया। काला गेहॅू नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नालॉजी संस्थान मोहाली में विकसित किया गया है। इस गेहूँ में एन्थोसाइनिन नामक पिगमेंट का समृद्धिकरण किया गया है जो कि एक एन्टीऑक्सीडेन्ट है।

आगरा मंडलायुक्त ने बताया कि निराश्रित-अनाथ बच्चों के लिये मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना लागू की गयी है। इसके तहत अनाथ बच्चों का भरण-पोषण, शिक्षण-सामाजिक सहयोग आदि की व्यवस्था की गई है।

बैठक में यू0पी0 अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव पशुपालन रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थसारथी सेन शर्मा, प्रबंध निदेशक जल निगम (ग्रामीण) बलकार सिंह आदि उपस्थित थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button