ट्रेंडिंग

UP Cricket Players News: इंडियन क्रिकेट टीम में UP की धूम, खत्म हुआ मुंबई-दिल्ली का दबदबा

UP Cricket Players News | Live News Indian Crciket Players

UP Cricket Players News: इतना बड़ा राज्य होने और इतने सारे शानदार खिलाड़ियों के बावजूद, उत्तर प्रदेश (UP Cricket Players News) केवल एक बार 2005/06 में रणजी ट्रॉफी जीतने में सफल रहा है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश के पांच खिलाड़ी इंडिया ए के लिए खेलते हैं। समय तेजी से बदल रहा है। समय तेजी से बदल रहा है।

उत्तर प्रदेश (UP Cricket Players News) के लड़के अब पूरे देश में मशहूर हो रहे हैं. भारतीय टीम में जगह बनाकर अपना नाम कमाया। इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज (Test series)  के पहले 2 मैचों में मौका नहीं मिलने के बाद आखिरकार ध्रुव जुरेल को खिलाया गया. उन्होंने रांची में खेले गए अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतकर एक खिलाड़ी (UP Cricket Players News) के रूप में अपनी परिपक्वता का प्रदर्शन किया। आगरा में रहने वाले ध्रुव जुरेल हैं। उत्तर प्रदेश का अलीगढ़, सफेद गेंद के खेल में उभरते सितारे रिंकू सिंह का घर है। कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अविश्वसनीय आईपीएल 2023 सीज़न के बाद, 26 वर्षीय खिलाडी रिंकू सिंह  को भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने का अवसर दिया गया। रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के अलीग़ढ के रहने वाले हैं, इनका जीवन गरीबी से संघर्ष भरा रहा।

आर्थिक तंगी के बीच बेहतर जिंदगी की तलाश कई लोगों को यहां से वहां ले जाती है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाने वाले यशस्वी जयसवाल इसका बड़ा उदाहरण हैं.  2001 में भदोही जिले में जन्मे जयसवाल के क्रिकेट सपनों को तब उड़ान मिली जब उन्होंने 10 साल की उम्र में मुंबई जाने का साहसिक निर्णय लिया। सरफराज खान भी मूल रूप से यूपी के रहने वाले हैं। उत्तर प्रदेश में जब अमरोहा के मोहम्मद शमी की प्रतिभा को सराहना नहीं मिली तो वह बंगाल में बस गये और वहीं से घरेलू क्रिकेट खेलने लगे।

यूपी की ‘लाइन-2’ भी मजबूत                

टॉप लेवल के नीचे यानी दूसरी पंक्ति के खिलाड़ियों (UP Cricket Players News) में सौरभ कुमार, शिवम मावी, यश दयाल, प्रियम गर्ग, समीर रिजवी और मोहसिन खान यूपी के ऐसे नाम हैं भारतीय टीम में सिलेक्ट होने के बेहद करीब है। उत्तर प्रदेश की घरेलू क्रिकेट में कोच सुनील जोशी कहते हैं, ‘वो सभी साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं और उनमें आगे बढ़ने की भूख है।’ भारत की आबादी में कुल 16.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश की है। अब तो उत्तर प्रदेश के पास लखनऊ सुपरजायंट्स के नाम से आईपीएल टीम भी है। राज्य के खिलाड़ियों को इससे भी काफी मदद मिलने लगी है।

कई दिग्गज पहले भी जा चुके

भारत के लिए 125 वनडे और 13 टेस्ट खेलने वाले मोहम्मद कैफ यूपी के इलाहाबाद से आते हैं। अपने करियर में 10,000 से अधिक प्रथम श्रेणी रन बनाने वाले कैफ ने कहा, ‘हमारे लड़के कुछ करने के भूखे हैं, उन्हें बस एक मौके की जरूरत है। ‘मोहम्मद कैफ के अलावा, आरपी सिंह, सुरेश रैना, पीयूष चावला और भुवनेश्वर कुमार भी उत्तर प्रदेश (UP Cricket Players News) के ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारतीय टीम की सेवाएं की। कुलदीप यादव के कोच कपिल पांडे कहते हैं, ‘यूपी में अब अच्छे कोच हैं और कई अच्छी अकादमियां भी सामने आई हैं। पहले यहां खेल छात्रावास की व्यवस्था हुआ करती थी। यूपी में, खिलाड़ी कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, मेरठ, मोरादाबाद और हर जगह से आते हैं और अब उन्हें पहले से कहीं अधिक पहचाना जा रहा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button