ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Mahashivratri Pooja for Life Partner : मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए शिवरात्रि पर करें ये उपाय

Mahashivratri Pooja for Life Partner | Remedies for marriage

Mahashivratri Pooja for life partner: अगर आप भी अपने जीवन में मनचाहा वर (Mahashivratri Pooja for Life Partner) पाना चाहते हैं तो इस महा सिवरात्री पर करे कुछ उपाय और साथ ही करे भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न। इन उपाय के करने से ना सिर्फ आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा बल्कि आपके जीवन में सुख-समृद्धि भी आएगी।

ब्रह्मांड में मौजूद लाभकारी ऊर्जा को

ब्रह्मांड में मौजूद लाभकारी ऊर्जा को शिव भक्त ‘शिव’ कहते हैं, विष्णु भक्त नारायण के रूप में पूजा करते हैं, राम भक्त राम के रूप में, कृष्ण भक्त कृष्ण के रूप में, शक्ति के उपासक महाशक्ति आदि के रूप में पूजा करते हैं। चाहे वह शिव, शक्ति, नारायण, राम, कृष्ण के उपासक हों लेकिन वे केवल उस एक अनंत ब्रह्मांड नेता के उपासक हैं, जो विज्ञान के अनुसार है। प्रकृति में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ऊर्जाएं एक साथ प्रवाहित हो रही हैं। शिव पूजा दोनों ऊर्जाओं को संतुलित करके सौभाग्य और सुख बढ़ाने का एक सरल साधन है।

विवाह योग्य (Mahashivratri Pooja for Life Partner) लड़कियों को उत्तम वर पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन पूरी श्रद्धा से उसी प्रकार उनकी पूजा करनी चाहिए, जिस प्रकार माता पार्वती को वर के रूप में आशुतोष भगवान शिव प्राप्त हुए थे। त्योहार के दिनों में संपूर्ण ब्रह्मांडीय ऊर्जा एकत्र होती है और शास्त्रों में वर्णित अनुष्ठानों के अनुसार निर्विवाद विश्वास के साथ उपासक को कल्याण प्रदान करती है। जब आंतरिक ऊर्जा का समन्वय ब्रह्मांडीय ऊर्जा तरंगों के साथ हो जाता है तो व्रत करने वाले की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। विज्ञान हमें बताता है कि पृथ्वी सौर मंडल का एक हिस्सा है, आकाशगंगा में सूर्य, चंद्रमा आदि सहित असंख्य तारे, नौ ग्रह और खगोलीय पिंड मौजूद हैं।

​विज्ञान के अनुसार अनंत आकाश का कोई अंत नहीं है, इसे केवल प्रकाश वर्ष से ही मापा जा सकता है। इसी प्रकार शास्त्रों के अनुसार शिव का न तो आदि है और न ही अंत, शिव अनादि हैं, शिव तत्व को आस्था और विश्वास से ही प्राप्त किया जा सकता है। अनादिकाल से धर्मग्रन्थ ईश्वर को ब्रह्माण्ड का शाश्वत नायक कहकर उसकी स्तुति करते आये हैं। ‘हरि अनंत, हरि कथा अनंता’ अनंत ब्रह्मांड के रहस्यों की ओर भी इशारा करता है।

वर का वरदान पाने के लिए यें  करें –

शास्त्रों में कहा गया हैं कि महाशिवरात्रि के पर्व को भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के मिलन की रात्रि का दिन है, इसलिए अगर विवाह योग्य लड़कियां इस दिन विधि-विधान से पूजा और व्रत करती हैं तो उन्हें मनचाहे वर का वरदान अवश्य मिलता है। अधिकतर जन्मकुंडलियों में अक्सर देखा जाता है कि बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने के कारण लड़की की शादी में (Mahashivratri Pooja for Life Partner) देरी होती है, जिसके कारण उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सही समय पर विवाह करने के लिए कन्या को महाशिवरात्रि के दिन साढ़े छह रत्ती शुद्ध पीला पुखराज सोने की अंगूठी में जड़वाकर पूजा के बाद तर्जनी उंगली में धारण करना चाहिए, विवाह निर्विघ्न संपन्न होगा और सही समय पर होगा।

महाशिवरात्रि के दिन किसी गरीब जरूरतमंद कन्या को पीली साड़ी और बेसन के लड्डू अपने हाथ से खिलाने से विवाह जल्दी तय होता है और मनचाहे वर का आशीर्वाद भी मिलता है। मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए लड़कियों को महाशिवरात्रि का व्रत रखना चाहिए और शिव मंदिर में जाकर जलाभिषेक अवश्य करना चाहिए। अगर कुंवारी लड़कियां शिवरात्रि पूजा के दौरान शिव मंत्रों का जाप करती हैं तो भगवान शिव की कृपा से उन्हें इच्छानुसार वरदान अवश्य मिलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली के सातवें घर से जीवनसाथी को देखा जाता है, सातवें घर में शुभ ग्रह वैवाहिक जीवन (Mahashivratri Pooja for Life Partner) के लिए शुभ माने जाते हैं, अगर सातवें घर पर पाप ग्रह या अशुभ ग्रह बैठे हों तो वे वैवाहिक जीवन में तनाव और बाधाएं पैदा करते हैं। इसलिए कुंडली का विश्लेषण करने के बाद सप्तम भाव के स्वामी, जिसे ज्योतिषीय भाषा में सप्तमेश कहा जाता है साथ ही उनका भी उपाय करना चाहिए ताकि वैवाहिक जीवन सुखमय हो सके।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button