उत्तराखंडन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए केंद्र से 500 करोड़ की मांग की ताकि यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाई जा सके!

Uttarakhand News (उत्तराखंड न्यूज़) - News Watch India

Uttarakhand News (उत्तराखंड न्यूज़)! उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ।इसी दिन अक्षय तृतीया है और इसी तारीख को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुल जायेंगे ।केदार धाम के पवित्र कपट 25 अप्रैल को खुलेंगे जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे ।अब उत्तराखंड सरकार यात्रियों को कोई असुविधा नहीं हो इसको लेकर लगातार बैठके भी कर रही है ।

सरकार इस बार चार धाम यात्रा को और भी सुगम और सुखाड़ बनाने की तैयारी में है ।सरकार मन रही है कि यात्रियों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी नहीं हो साथ ही स्वास्थ्य सेवा का विस्तार हो सकी किसी भी यात्री को कोई असुविधा नहीं हो ।जगह जगह पर स्वास्थ्य कैंप की बेहतर व्यवस्था के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से पांच सौ करोड़ रुपए की मांग की है ।
इस संदर्भ में अधिकारियों की एक व्यापक बैठक भी हुई है ।

एक विस्तृत परियोजना भी तैयार की गई है ।प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा है कि डीपीआर केंद्र के पास भेजी जा रही है ताकि केंद्र इस पर स्वीकृति प्रदान करे और पैसे दे ।पैसे मिलते ही स्वास्थ्य सेवाओं का नेटवर्क फैलाया जायेगा और चार धाम तक इस सेवा का विस्तारीकरण किया जाएगा ।

रावत ने कहा कि योजना के तहत चार धाम के अंतर्गत आने वाले जोशीमठ ,गुप्तकाशी,भटवारी ,पुरोला और बड़कोट के उच्चीकरण के साथ ही श्रीनगर में मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब के साथ ही कार्डिक यूनिट ,ट्रामा सेंटर और मॉड्यूलर ऑपरेशन स्थापित किए जायेंगे ।इसके साथ ही चार धाम यात्रा के दौरान डॉक्टरों और पर मेडिकल स्टाफ को प्रोत्साहन भत्ता भी दिए जाने की योजना है ताकि उनको कोई तकलीफ नहीं हो ।

Read: Latest Uttarakhand News (उत्तराखंड समाचार) in Hindi – News Watch India

मंत्री ने कहा कि चार धाम यात्रा पर लाखों श्रद्धालु आते है लेकिन समुचित स्वास्थ्य सेवा के अभाव में यात्रियों को कई तरह को परेशानी होती है ।सरकार चाहती है कि यात्रियों को कोई असुविधा नहीं हो ।मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय से लगातार संपर्क में है और कई बाथके भी कर चुकी है ।अब हमे स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार के लिए राशि की जरूरत है ताकि चार धाम की यात्रा सुखद और सुगम हो सके ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button