ट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

फिल्म में छाए विक्की कौशल, फिल्म में विक्की कौशल का किरदार देखकर हो जाएगे रोंगटे खड़े

Bollywood News: विक्की कौशल की मच अवेटेड फिल्म ‘ sam bahadur’ का दमदार टीजर आ चुका है, जिसमें एक्टर सैम मानेकशॉ बनकर छा गए हैं। फैंस एक्टर के लुक से को देख कर तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

विक्की कौशल की फिल्म ‘ sam bahadur का टीजर रिलीज हो चुका है। फैंस लंबे समय से इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मेकर्स ने अब पहले टीजर रिलीज किया है। मानना पड़ेगा कि विक्की कौशल, सैम मानेकशॉ के किरदार में छा गए हैं। वह थल सेना के पूर्व चीफ के किरदार में पूरी तरह से उतर गए हैं।


लुक से लेकर मैनरिज्म तक को विक्की कौशल ने काफी अच्छी तरह से पकड़ा है। एक फौजी के एटिट्यूड से लेकर डायलॉग डिलीवरी तक पर विक्की कौशल की मेहनत दिखी है।

‘सैम बहादुर’ की कहानी और सैम मानेकशॉ
sam bahadur ‘ के टीजर में नजर आ रहा है कि सैम मानेकशॉ देश के लिए किस हद तक जाने को तैयार थे। यहां तक कि उन्होंने पॉलिटिक्स की दुनिया में भी जाने से इनकार कर दिया था। सैम मानेकशॉ बने विक्की कौशल टीजर में एक जगह कहते भी हैं कि मुझे पॉलिटिक्स में कोई दिलचस्पी नहीं है। sam bahadur ‘ में 1970 का वह युद्ध भी दिखाया जाएगा, जिसके बाद बंग्लादेश ( bangladesh) का जन्म हुआ था।

साल 1971 में हुए युद्ध में पाकिस्तान ( Pakistan) को हराने का श्रेय सैम मानेकशॉ को जाता है। उन्हें ही नए देश बांग्लादेश बनाने का श्रेय जाता है।

Field Marshal Manekshaw को उनके करीबी इसी नाम से बुलाते थे। उनकी चर्चा दोबारा तेज है। इस दिलेर फौजी की जीवनी को लोग जल्‍द ही फिल्‍मी पर्दे पर देखेंगे। फिल्‍म का नाम भी ‘sam bahadur’ रखा गया है। इसका टीजर रिलीज हो गया है। विक्‍की कौशल ने सैम मानेकशॉ का किरदार निभाया है। टीचर को देखने से ही लगता है कि फिल्‍म में उनकी असल जिंदगी से जुड़े कई किस्से होंगे। सैम का 1942 में मौत के मुंह से बाहर आना, 1948 में कश्‍मीर का भारत में विलय, 1962 में चीन के साथ जंग और indra gandhi के साथ उनके रिश्‍ते।

फिल्‍म में मानेकशॉ से जुड़े इन सभी पहलुओं को समेटा गया है। sam bahadur से जुड़े कई किस्‍से हैं। लेकिन, इंदिरा गांधी के साथ 1971 में उनकी तकरार का किस्‍सा बहुत मशहूर है। तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ( prime minister) से उलट उन्‍होंने अपनी बात रखी थी। बातचीत में सैम ने इंदिरा गांधी से यह तक कह दिया था कि आप युद्ध जीतना चाहती हैं या नहीं। इस बात से इंदिरा नाराज भी हो गई थीं। इस युद्ध के बाद ही नक्‍शे में बांग्‍लादेश ( Bangladesh) का जन्‍म हुआ था।

शरीर में उतारी गई थीं सात गोल‍ियां

Sam Manekshaw का पूरा नाम
Hormsji Framji Jamsetji Manekshaw था। दूसरे विश्‍व युद्ध के वक्‍त ब्रिटिश भारतीय सेना में उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्‍होंने म्‍यांमार में सैन्‍य ऑपरेशन की अगुआई की थी। इस दौरान जापानी सैनिक ने मशीनग की सात गोलियां उनके शरीर में उतार दी थीं। लेकिन, वह आश्‍चर्यजनक तरीके से मौत के मुंह से बाहर आ गए थे।

1948 में कश्‍मीर में भारत के विलय के दौरान पाकिस्‍तान के साथ हुए युद्ध में भी मानेकशॉ शामिल थे। 1962 में चीन से जंग हारने के बाद सैम मानेकशॉ को चौथी कोर की कमान दी गई। पद संभालते ही उन्‍होंने सीमा पर तैनात सैनिकों को कहा था कि अब से आप से कोई तब तक पीछे नहीं हटेगा जब तक लिखित आदेश नहीं मिलते। ध्‍यान रखिए यह आदेश आपको कभी नहीं दिया जाएगा।

1 दिसंबर को ‘ Animal’ से भिड़ेगी ‘सैम बहादुर’
sam bahadur देश के फर्स्ट फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की जिंदगी पर बनी बायोपिक है। इसे मेघना गुलजार ने डायरेक्ट किया है। इससे पहले विक्की कौशल और मेघना गुलजार ने फिल्म ‘राज़ी’ में साथ काम किया था। ‘सैम बहादुर’ एक दिसंबर को थिएटर्स में रिलीज होगी। उसी दिन रणबीर कपूर और बॉबी देओल स्टारर ‘animal’ भी रिलीज हो रही है। यानी उस दिन बॉक्स ऑफिस पर sam bahadur और ‘एनिमल’ की तगड़ी भिड़ंत देखने को मिलेगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button