ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: दिल्ली में आज बदलेगा मौसम का मिज़ाज, जाने किन-किन राज्यों में मानसून का अलर्ट

नई दिल्ली: कई राज्यों या कई शहरों में लोग अभी भी चिपचिपाती गर्मी से परेशान हैं. शुक्रवार को दिनभर कड़ी धूप के बाद मौसम ने करवट लेने की आहट दे दी है. रात में भी तापमान बढ़ने से उमस के साथ गर्मी ने भी अपना कहर बरपा दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक पूर्वी उत्तर प्रदेश धूप और बदली का खेल जारी रहेगा. इस दौरान उमसभरी गर्मी बढ़ेगी, बारिश के अभी कोई आसार नहीं दिख रहे है.

बता दें कि, पश्चिमी जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की आशंका है. इससे यहां अधिकतम तापमान 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. लखनऊ की बात करें तो शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. थ ही लखनऊ में आज हल्के बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में अगले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. साथ ही, आज गाजियाबाद में हल्की बारिश भी हो सकती है. प्रदेशभर में सबसे अधिक तापमान सुल्तानपुर में 41 डिग्री और हमीरपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं सबसे कम तापमान झांसी में 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अगले दो दिनों तक लखनऊ और आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने के आसार है. शुक्रवार को दिनभर कड़ी धूप से लोग परेशान रहे.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus Update: कोरोना के बढ़ते आंकड़ो का आक्रमण लगातार जारी, जानें कितने मरीजों ने महामारी से तोड़ा दम

देशभर के कई राज्यों में बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए बारिश आफत बनकर सामने आई है. इसके अलावा पहाड़ों पर बारिश और भूस्खलन ने रहवासियों के लिए दिक्कतें बढ़ा दी हैं. स्थिति को देखते हुए बद्रीनाथ हाइवे दो दिनों से बंद है. वहीं शिमला के कुल्लू और जम्मू-कश्मीर के अमरनाथ में बादल फटने की भी घटना सामने आई.

जहां एक ओर देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश आफत बनकर आई है. तो वहीं, दिल्ली में बारिश की कोई गतिविधियां देखने को नहीं मिल रही हैं. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से उमस ने लोगों को परेशान किया हुआ है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, आज, 9 जुलाई की रात तक दिल्ली में गरज के साथ बारिश हो सकती है.  दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां दिन में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं.

पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर इसे मध्यम बारिश हो सकती है. शेष पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

 अगले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.  मौसम विभाग के अनुसार सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश, गुजरात के शेष हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

मुंबई, गुजरात समेत कई ऐसे राज्य हैं जहां बारिश आफत बनकर बरस रही है. शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद, सूरत जैसे कई शहरों में भारी बारिश हुई, जिसके बाद वहां बाढ़ जैसे हालात बन गए. इधर, मुंबई, पुणे, गोवा और कर्नाटक के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मुंबई में दो दिन से हो रही भारी बारिश ने BMC की तैयारियों की पोल खोल कर रख दी है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मुंबई के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. विभाग के मुताबिक 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान है. लगातार बारिश की स्थिति को देखते हुए मुंबई में समुद्री बीच के खुलने के समय में भी बदलाव किया गया है. रेड अलर्ट के बाद समुद्री बीच सुबह 6 बजे से 10 बजे तक ही खुले रहेंगे.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button