न्यूज़बड़ी खबर

युद्धविराम के पीछे इजरायल का क्या है ‘मास्टर प्लान’ ?

Israel Hamas War Update: इजरायल और हमास के बीच में ‘युद्ध विराम’ तो हो गया है, लेकिन अभी इजरायल का कोहराम मचाना तय माना जा रहा है। क्योंकि इजरायल वो मुल्क है, जो अगर कुछ ठान ले तो करके ही दम लेता है। इसलिए ये सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि क्या अब रिहाई के बाद इजरायल हमास पर चढ़ाई करेगा। इजरायल-हमास के बीच में जारी महातबाही अब थम गई है, हजारों लोगों की मौत अब 4 दिन तक भले ही ना हो, लेकिन ये तबाही की तस्वीरें दोबारा देखने को जरूर मिलेंगी। दरअसल आपको बता दें कि करीब 2 महीने बाद मजदूरों ने सूरज की पहली किरण देखी। गाज़ा पट्टी में इस समय हर तरफ तबाही ही तबाही नजर आ रही है। चारों ओर अजीब सी खामोशी औऱ सन्नाटा है। मगर उम्मीद की एक रोशनी भी है, जिसका दुनिया को पिछले 48 दिनों से इंतजार था।
पूरी दुनिया यही चाह रही थी कि इजरायल औऱ हमास के बीच में जारी महातबाही रूक जाए। अमेरिका, भारत समेत तमाम देशों ने महातबाही को रोकने का भरपूर प्रयास किया। तमाम तरह के समझौते कराने की कोशिश भी की गई, लेकिन अब हमास और इजरायल के बीच में तबाही रूक गई है, ये बात अलग है कि बंदूक की आवाज और बारूद की महक कुछ दिन नहीं होगी।

Read More: Latest Hindi News Politic’s | Political Samachar Today in Hindi

गाज़ा पट्टी से लौटते इजरायली डिफेंस फोर्स के ये टैंक युद्ध विराम की गवाही दे रहे हैं कि अब तबाही रूक रही है। अब 4 दिन तक कोई भी मौत की नींद नहीं सोएगा। बता दें कि हमास और इजरायल के बीच 96 घंटे के युद्ध विराम पर सहमति बनी है। यानी की इस दौरान किसी तरह की कोई गोलीबारी नहीं होगी।
IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने कहा कि युद्धविराम के दिनों के दौरान, इजरायली सेना युद्ध के अगले चरणों के लिए अपनी तैयारी को पूरी कर लेगी। इजरायली सेना सभी मोर्चों पर तैयार और सतर्क है। हमारी नीति स्पष्ट है – हम इज़राइल के लिए किसी भी खतरे के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। दरअसल 7 अक्टूबर को पैराशूट और ग्लाइडर्स की मदद से हमास के लड़ाके गाजा से उड़कर इजरायल की सरहद में उतरे थे और फिर ऐसा गदर मचाया था कि इंसानियत शर्मसार हो गई थी। हमास के लड़ाके सैकड़ों महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों को अगवा करके अपने साथ ले गए थे। ये हमला ठीक उस वक्त किया गया था, जब इजरायल के लोग अपना सालाना जश्न मना रहे थे.. बाइक से लेकर गोल्फ कार्ट पर बैठाकर लोगों को ले जाया गया था. कई बंधकों के हाथ पीछे की तरफ बांधे गए थे। कई लोग लहूलुहान नजर आ रहे थे।

Read Here: Latest Hindi News Technology | Technology Samachar Today in Hindi

आंकड़ों के मुताबिक 7 अक्टूबर से अब तक युद्ध में कुल 16 हजार 200 लोगो की मौत हो चुकी है। अकेले गाज़ा पट्टी में 14 हजार 854 लोग मारे गए हैँ। जिसमें 6150 बच्चे और 4 हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं। जबकि 36 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और करीब 7 हजार लोग लापता हैं। वहीं इजरायल सरकार के मुताबिक उनके 1200 लोगों की मौत हुई है।
लाशों का अंबार, कौन जिम्मेदार ?
16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, ना जाने कितने लोग घायल हैं। लापता लोगों की तो खैर कोई गिनती ही नहीं है। यानी की बर्बादी फुल हुई है, लेकिन अब समझौता भी हो गया है वो भी 4 दिन का। अब ऐसे में देखने वाली बात ये होगी की जब 4 दिन के बाद ये युद्ध जब शुरू होगा तो फिर क्या कुछ नतीजा होगा। क्या एक बार फिर से इजरायल की तरफ से हमले किए जाएंगे या फिर ये शांति की बादल ही रहेंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button