ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

लाल किले से PM मोदी के भाषण के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस समारोह से रहे दूर

Independence Day 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) की खाली कुर्सी की 15 अगस्त यानि आज काफी चर्चा हो रही है तरह-तरह के सवाल खड़े हो रहे है। लाल किले के समारोह से वह दूर रहे और वीडियो संदेश के द्वारा मोदी सरकार पर निशाना साधा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से देश को संबोधित किया लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) इस समारोह से दूर रहे। ऐतिहासिक लाल किले पर कांग्रेस अध्यक्ष के लिए निर्धारित जगह खाली दिखी तो कई सवाल खड़े हुए। मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर कुर्सी की तस्वीर साझा होने लगी। पहले बताया गया कि खरगे ठीक महसूस नहीं कर रहे थे। ऐसा लग रहा है जैसे उनका स्वस्थ खराब है। लेकिन जब लाल किले पर समारोह में शामिल न होने का सवाल कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला से पूछा गया तो उन्होंने अपने जवाब में कहा 15 अगस्त के जो कार्यक्रम हैं, खरगे जी उनमें व्यस्त हैं। कई लोग लाल किले तक नहीं जा पाते, मंत्री नहीं पहुंच पाते। इसलिए वह स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। जब मीरा कुमार से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि खरगे साहब यहां (कांग्रेस मुख्यालय) आए और हमें संबोधित किया। उन्होंने देश के लोगों को उत्साहित किया है। कांग्रेस (congress) मानकर चल रही थी कि मोदी का भाषण चुनावी होगा और वह पिछली सरकारों पर निशाना साध सकते हैं।

Read: PM Modi ने लाल किले से किया नई योजना का ऐलान, जानें कब शुरू होगी योजना और किसे मिलेगा लाभ

लेकिन कुछ समय बाद जब लाल किले नहीं जाने का सवाल खरगे से पूछा गया तो उन्होंने अपनी आंखों की दिक्कत बताई। दूसरी बात उन्होंने कही कि मुझे घर पर प्रोटोकॉल के तहत ध्वज फहराना था। फिर मुझे कांग्रेस ऑफिस आकर ध्वज फहराना था। यहां तो मैं पहुंच ही नहीं सकता था। उनकी सिक्योरिटी इतनी टाइट है। पहले प्रधानमंत्री के जाने तक किसी को नहीं छोड़ते। आजकल होम मिनिस्टर के जाने तक नहीं छोड़ते। रक्षा मंत्री, स्पीकर… के बाद हम लोगों का नंबर लगता। इसलिए वक्त के अभाव और सिक्योरिटी की अड़चन थी। अब जैसा उन्हें छोड़ते हैं वैसा मुझे तो रास्ता नहीं देते।

आपको बता दें खरगे ने वीडियो के द्वारा पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान की बात की। उन्होंने इंदिरा, नेहरू, शास्त्री से लेकर बीजेपी के संस्थापक सदस्य और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ( Prime Minister Atal Bihari Vajpayee) का भी जिक्र करते हुए कहा कि सभी प्रधानमंत्रियों ने हमेशा देश के लिए सोचा है और विकास के लिए कदम उठाए हैं। लेकिन अब कुछ लोग ऐसा दिखाते हैं कि भारत की प्रगति पिछले कुछ सालों में ही हुई है। यह गलत धारणा है। आज यह कहते हुए दुख हो रहा है कि विपक्ष की आवाज दबाने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाएं जा रहे हैं। चुनाव आयोग को भी कमजोर बनाया जा रहा है। विपक्ष के सांसद निलंबित किए जा रहे हैं।

भाजपा का खरगे पर तंज

भाजपा प्रवक्ता शहजाद जयहिंद ने खरगे को कांग्रेस मुख्यालय पर देखकर तंज कसते हुए कहा, ‘सूत्र बता रहे थे कि खरगे जी स्वस्थ नहीं हैं इसलिए स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) समारोह में नहीं आ सके, लेकिन मैं यह देखकर खुश हूं कि वह बहुत जल्दी स्वस्थ हो गए और कांग्रेस मुख्यालय पर भाषण दे रहे हैं।’

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button