उत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Kedarnath Dham: खुले केदारनाथ धाम के कपाट, पावन अवसर पर साक्षी बनने पहुंचे हजारो श्रद्धालु

श्री केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल मंगलवार सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर श्रद्धालुओ के लिए खुल गये हैं. पिछले साल की तरह इस बार भी लगातार यात्रियों की संख्या उनके उत्साह के साथ बढता जा रहा है.

Badrinath-Kedarnath Dham: श्री बदरीनाथ-केदारनाथ (Badrinath-Kedarnath) मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि इस बार धाम में मौसम के कारण परिस्थितियां लगातार विकट बनी हुई हैं। इसके बावजूद यात्रा व्यवस्था से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों व मजदूरों ने पूरी तत्परता के साथ पैदल मार्ग को खोलने से लेकर, बिजली – पानी, स्वास्थ्य, आवास, संचार आदि सुविधाओं को जुटाने में कोई कोई कसर नही छोडी। समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने आगे  बताया  कि कपाटोद्धाटन के शुभ अवसर पर श्री केदारनाथ मंदिर को 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया है कपाट खुलने से 2 दिन पूर्व पैदल मार्ग ग्लेशियर टूटने से बाधित होने के कारण फूलों को केदारनाथ (Kedarnath) तक पहुंचाने के लिए बड़ी चुनौतियों का सामना करना पडा था मगर तमाम चुनौतियों के बावजूद मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था।

उन्होंने यह भी कहा कि धामों में दर्शनों व पूजा- अर्चना के लिए आने वाले सभी साधु-संतों का हमेशा पूर्ण श्रद्धा के साथ सम्मान करती है। सभी संतों के प्रति समभाव रहता है। केदारनाथ (Kedarnath) में कपाट खुलने के समय अनेक वरिष्ठ संत उपस्थित थे। सभी को आदरपूर्वक दर्शन कराए गए। किसी को भी प्रोटोकॉल (Protocol) देने और नहीं देना जैसा कोई विषय नहीं है।आज केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) से बदरीनाथ धाम (Badrinath) पहुंचे मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र ने कहा कि प्रदेश के CM पुष्कर सिंह धामी के दिशा-निर्देश में चारधाम यात्रा व्यवस्थाएं सुचारू हैं। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि 27 अप्रैल को श्री बदरीनाथ धाम(Badrinath dham) के कपाट खुलने से पूर्व सभी तैयारियां पूरी कर दी गयी हैं। आज योग बदरी पांडुकेश्वर से आदि गुरु शंकराचार्य जी की गद्दी, श्री उद्धव जी, श्री कुबेर जी तथा गाडू घड़ा तेल कलश श्री बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) पहुंच गया है।

केदारनाथ में यात्राकाल के दौरान VIP दर्शन आम यात्री पर भारी पड़ते हैं। पिछले वर्षों तक जहां VIP के नाम पर कई यात्री बहुत आसानी से दर्शन कर लेते थे और आम श्रद्धालुओं को घंटों लाइन में अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। मगर इस बार केदारनाथ धाम में पहले आम श्रद्धालुओं को दर्शन की प्राथमिकता दी जाएगी। पैदल, घोड़ा-खच्चर, डंडी-कंडी व पालकी से लेकर Helicopter से केदारनाथ धाम पहुंचने वाले बाबा के भक्तों को सामान्य दर्शन कराए जाएंग.DM मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ में VIP दर्शन सिर्फ प्रोटोकॉल के तहत होगा। अन्य सभी यात्रियों को सामान्य दर्शन कराए जाएंगे।

Read Also: Tejashwi Yadav: राहुल गांधी के बाद बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव की बढी मुश्किलें! तेजस्वी यादव के  खिलाफ मानहानि का केस दर्ज

अगर, कोई व्यक्ति ऊंची पहुंच या फोन से बातचीत कराने के माध्यम से VIP दर्शन के लिए पहुंचता है, तो उसे मना किया जाएगा और सामान्य भक्तों की तरह लाइन में ही लगना होगा। CM ने भी आम श्रद्धालुओं को प्राथमिकता से दर्शन कराने के निर्देश दिए हैं। केदारनाथ में VIP दर्शन के लिए 300 रुपये शुल्क तय किया गया है। कपाटोद्घाटन पर VIP दर्शन के लिए CM पुष्कर सिंह धामी ने 300 रुपये शुल्क जमा किया था। अधिकारियों के मुताबिक VIP दर्शन सिर्फ प्रोटाकॉल धारक ही कर सकेंगे.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button