ट्रेंडिंगतकनीक

World Social Media Day: 30 जून को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड सोशल मीडिया डे और क्या है इसका इतिहास

World Social Media Day: विश्व सोशल मीडिया दिवस हर वर्ष 30 जून को मनाया जाता है. सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार (global communication) में इसकी भूमिका को उजागर करने के लिए विश्व सोशल मीडिया दिवस (World Social Media Day) मनाया जाता है.

आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो गया है। लोग घर पर बैठकर दुनिया में किसी भी कोने में बात कर सकते हैं और अपनी हर चीज सोशल मीडिया (social media) के जरिए साझा कर सकते हैं। आज पूरी दुनिया में वर्ल्ड सोशल मीडिया डे (World Social Media Day) मनाया जा रहा है। आज हम आपको एक लेख के जरिए बताएंगे सोशल मीडिया से जुड़ी कुछ अहम बातें।

world social media day

क्या है World Social Media Day का इतिहास

आपको बता दें कि 30 जून 2010 को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की गई थी. उस वक्त दुनिया भर में सोशल मीडिया (social media) के प्रभाव और वैश्विक संचार (global communication) में इसकी भूमिका पर जोर देने के लिए विश्व सोशल मीडिया दिवस को मनाया गया था. जानकारी के मुताबिक बता दें दुनियाभर में सबसे पहले 1997 में पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिक्सडिग्री (Six degrees) लॉन्च किया गया था. इसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी. वहीं साल 2001 में इसके 10 लाख से अधिक यूजर्स होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था.

तेजी से बदलते समय में लोगों के बीच सोशल मीडिया (social media) के माध्यम भी काफी तेजी से बदलाव आया है. वर्तमान के समय में इंस्टाग्राम, ट्विटर, स्नैपचैट, लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म व्यापक रूप से जानकारी के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं. हालांकि इनके माध्यम से कभी कभी गलत सूचना का प्रसार भी किया जाता है.

Read: World Social Media Day History in Hindi | News Watch India

सोशल मीडिया दिवस का महत्व

क्यों मनाया जाता है सोशल मीडिया दिवस? दरअसल हर वर्ष सोशल मीडिया डे (social media day) पूरे विश्व में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है. सोशल मीडिया के जरिए हम मैसेजिंग सर्विस ऐप (messaging service app) पर दुनिया में किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से जुड़ सकते हैं. वहीं मोबाइल पर 1 बटन दबाते ही पूरी दुनिया से कनेक्ट (connect) हो सकते हैं. सोशल मीडिया (social media) पर आप अपने ब्रांड को प्रमोट भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं और ग्राहकों से जुड़ने में हेल्प पा सकते हैं.

हर 60 सेकंड में क्या-क्या होता है सोशल मीडिया पर

2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार हर 60 सेकंड में यूट्यूब पर 4,320 मिनट के वीडियो अपलोड होते हैं। इंस्टाग्राम पर हर एक मिनट में 2,16,00 नए फोटोज अपलोड होते हैं। इसके अलावा पिंटरेस्ट पर हर 60 सेकंड में 3,472 फोटो पिन होते हैं और फेसबुक पर 2,460,000 कंटेंट साझा होते हैं। हर 60 सेकंड में 2,77,000 ट्वीट (tweet) किए जाते हैं। स्नैपचैट (snapchat) पर हर रोज 6 अरब वीडियो देखें जाते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button