खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Wrestler Vinesh Phogat: भारत की महिला रेसलर Vinesh Phogat ने ये बड़ा खिताब किया अपने नाम, भारत को दिया ब्रॉन्ज का तोहफा!

नई दिल्ली: खेल जगत में भारत(India) ने एक और खिताब अपने नाम कर लिया है। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट(Wrestler Vinesh Phogat) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर भारत (India) को तोहफा दिया है। बेलग्रेड में चल रही वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में विनेश फोगाट (Wrestler Vinesh Phogat) दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं। बुधवार को उन्होनें ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। इससे पहले 2019 में भी विनेश इसी टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।

गोल्ड कर चुकी है अपने नाम

विनेश फोगाट इससे पहले बर्मिघंम में हुए कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। वहां पर उन्होने काफ़ी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। भारत (India) की रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पहले मैच में वर्ल्ड चैंपियनशिप की कांस्य विजेता कनाडाई रेसलर सामंथा ली स्टीवर्ट को हराया था।

जिसके बाद दूसरे मैच में नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा और तीसरे में श्रीलंका की केशनी मदुरवलगे पर जीत हासिल की थी।

रेपचेज़ राउंड ने बदली विनेश की किस्मत

कॉमनवेल्थ में अच्छे प्रदर्शन और गोल्ड जीतने के बाद विनेश से इस टूर्नामेंट में भी गोल्ड हासिल करने की उम्मीद थी। लेकिन टूर्नामेंट के पहले ही राउंड में मंगोलिया की खुलन बतखुयाग से हारकर विनेश गोल्ड और फाइनल से दूर हो गई।

इसके बाद विनेश ने रेपचेज़ राउंड में खेलकर एक के बाद एक मुकाबले जीतते हुए ब्रॉन्ज अपने नाम कर लिया। आखिरी में उन्होनें स्वीडन की एमा जोना माल्मग्रेन को 8-0 से हरा दिया।

यह भी पढ़ें: Asad Rauf: ICC एलिट के पूर्व अंपायर का हुआ निधन, मैच फिक्सिंग ने करियर किया था ख़त्म!

निशा दहिया से भी ब्रॉन्ज की उम्मीद

भारत की रेसलर निशा दहिया भी आज ब्रॉन्ज के लिए मुकाबला करेंगी। निशा इससे पहले सेमी फ़ाइनल हर गई थी साथ ही इस सीज़न में सेमी फ़ाइनल तक जाने वाली पहली भारतीय रेसलर भी हैं। निशा गुरुवार यानि आज 68 kg के लिए ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगीं।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button