ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कहते हैं, भारत कथा के निर्माण का क्या मतलब है?…

Dr. S Jaishankar Statement Delhi : यदि आप ‘भारत’ शब्द को देखें, तो आज इसके विभिन्न डोमेन में कई प्रतीक हैं। जी20 में, हमने इसे वैश्विक दक्षिण के लिए एक उद्देश्य और प्रतिबद्धता के साथ किया…जी20 के दौरान, हमने एक ऐसी संस्कृति दिखाई जो सामंजस्य स्थापित कर सकती है। ऐसे समय में जब दुनिया इतनी गहराई से विभाजित है, हर किसी को उम्मीद नहीं थी कि हम G20 की अध्यक्षता में सफल होंगे। हम पूर्व और पश्चिम तथा उत्तर और दक्षिण के बीच एक पुल ढूंढने में सक्षम थे।

भारत आज इस बात से जुड़ा है कि हम आगे कैसे देखते हैं। आमतौर पर, सरकारें उस अवधि को देखती हैं जो उनका इंतजार करती है। एक सरकार की सोच एक चुनाव से दूसरे चुनाव तक चलती है. और उस देश में, सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास 5 साल की योजना हो सकती है। आज हम बात कर रहे हैं अमृत काल की. एक 25-वर्षीय दृष्टिकोण जहां हम वास्तव में सोचते हैं कि हम अपने देश में एक उल्लेखनीय परिवर्तन देखेंगे। हम अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में अपना स्थान स्थापित करते हुए कई ऐतिहासिक समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होंगे।”


ऐसा क्यों है कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों और कूटनीति के छात्र पूरी तरह से पश्चिमी ढांचे के माध्यम से दुनिया का अध्ययन करते हैं… एक ऐसे ग्रह पर जहां इतनी सारी संस्कृतियां हैं, सभी संस्कृतियों को एक संस्कृति के चश्मे से देखना यह अन्य संस्कृतियों और इसे देखने वाली संस्कृति के साथ अन्याय है… अंतर्राष्ट्रीय संबंध इतने एक-सांस्कृतिक रहे हैं, कि वास्तव में आपकी यह व्यापक धारणा है कि कई अन्य समाजों में शासन-कला की परंपराएं नहीं हैं… यह एक ऐसा समाज है जो आइए हम कहें, 5000 वर्ष पुराना है।

आप 5000 वर्षों के मानव अस्तित्व को विभिन्न समय के राज्यों में कैसे विभाजित कर सकते हैं जो एक साथ आए हैं और एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और उनके पास शासन कला नहीं है?… ज्ञान की कमी के कारण बहुत व्यापक सामान्यीकरण होता है सिद्धांत… ये कुछ चुनौतियाँ हैं जिन्हें हमें ठीक करने की आवश्यकता है।”

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button