Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Latest Political Update: बीजेपी और कांग्रेस में चल रही है उत्तर भारत बनाम दक्षिण भारत को साधने की लड़ाई

BJP and Congress fight to divide North India vs South India

Latest Political Update: कहने को तो इस चुनाव में दो ध्रुवों एनडीए वनम इंडिया के बीच असली लड़ाई है लेकिन सच तो यही है इस लड़ाई में देश की दो बड़ी राष्ट्रीय पार्टी की पूरी प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है। एक तरफ कांग्रेस इंडिया का नेतृत्व कर रही है तो दूसरी तरफ बीजेपी एनडीए को आगे बढ़ा रही है।चुनाव की दुदुंभी तो दस दिन पहले ही बज चुकी है ।सात चरण में चुनाव होने है लेकिन किसकी जीत होगी और किसकी हार होगी यह भला कौन जानता है ?

बीजेपी के लोगों की अपनी राह है ।बीजेपी के आम लोगों से लेकर पीएम मोदी तक का यही दावा है कि इस बार भी बीजेपी सत्ता में आएगी और मजबूती से आयेगी। बीजेपी के शीर्ष नेता तो एनडीए के हक में चार सौ सीट होने की बात भी करते है।बीजेपी पूरे जोश के साथ चुनावी अखाड़े में है ।बीजेपी जानती है कि इस बार अगर चूक गए तो उसका हाल वही होगा जो हाल वह बाकी विपक्ष के साथ करती आ रही है।बीजेपी यह भी जानती है की अगर सत्ता में पार्टी नही आई तो पार्टी टूट भी सकती है ।

क्योंकि पार्टी के बहुत से नेता मौजूदा बीजेपी से खुश नहीं है ।बीजेपी को यह भी पता है कि आज की बीजेपी में ज्यादातर नेता दूसरी पार्टियों से ले गए है जिनका बीजेपी के प्रति और हिंदुत्व के प्रति कोई झुकाव नही है ।बीजेपी को यह भी मालूम है कि जिस दिन जिस नेता को मौका मिलेगा बीजेपी को छोड़ जायेगा ।और बीजेपी को यह भी पता है कि हार का मतलब है पार्टी के कई नेता जेल भी जा सकते है ।कई जगह विपक्ष का ऑपरेशन भी चल सकता है और कई राज्य की सरकार भी गिर सकती है ।

बीजेपी के शीर्ष नेताओं को यह भी मालूम है कि आज जो कारोबारी इनके साथ खड़े है वे कभी भी पाला बदल सकते है और जो जांच एजेंसियां उनके सामने कदम ताल करती है वह कभी उनके गले तक पहुंच सकती है ।यही सब होता रहा है और आगे भी होगा ।

यही वजह है कि बीजेपी को हर हाल में सत्ता को जरूरत है ।चाहे कुछ भी हो जाए ।उधर इंडिया वाले भी यही कुछ सोच रहे हैं ।खासकर कांग्रेस की समझ यही है कि अगर उनकी सत्ता सरकार नही बनी तो आगे उनको चुनौती और भी बढ़ेगी ,पार्टी टूट भी सकती है और खत्म भी हो सकती है।

कांग्रेस कहने को तो पूरे देश में है लेकिन पूरे देश की अधिकतर जनता उसे नकार चुकी है ।अधिकतर राज्यों में उसकी कोई सरकार नही है ।कांग्रेस से निकलकर उन्ही के नेता दूसरी पार्टी में सरकार चला रहे है और हर दिन कांग्रेस को निगलते भी जा रहे है। इसलिए कांग्रेस के साथ आगे क्या कुछ हो सकता है यह कांग्रेस के नेताओं के साथ ही गांधी परिवार को भी पता है ।

यही वजह है कि कांग्रेस का ज्यादा फोकस दक्षिण भारत पर है। वह दक्षिण भारत से अपनी राजनीतिक पूंजी को मजबूत कर रही है ।उसे लग रहा है कि दक्षिण भारत को जीतकर अच्छी सीटें ला सकती है और ऐसा करने में अगर वह सफल हो गई तो केंद्र में सरकार भी बना सकती है ।कांग्रेस की कोशिश दक्षिण और पश्चिमी भारत से करीब सवा सौ सीटों को अपने पाले में करने का है ।कांग्रेस की लड़ा8 मात्र डेढ़ सौ सीटें पाने को है और ऐसा अगर हो गया तो बीजेपी की सत्ता जा सकती है ।यही वजह है कि कांग्रेस दक्षिण भारत पर पूरा जोड़ दिए हुए है ।

उत्तर भारत से कांग्रेस को ज्यादा उम्मीद माजी है ।यूपी और बिहार झारखंड से अगर कांग्रेस को 15 से 20 सीटें भी मिल जाती है तो बीजेपी का खेल खराब हो सकता है ।यही वजह है कि बीजेपी भी उत्तर भारत के साथ ही दक्षिण भारत को साधने के लिए हर कोशिश को अंजाम दे रही है ।बीजेपी की कोशिश अब सीट आगे बढ़ने वो नही है ।पिछले चुनाव में उसे कितनी सीटें मिली थीं उतनी सीटें भी वह पास जाए है तो उसकी बड़ी उपलब्धि होगी ।लेकिन सच तो यही है कि बीजेपी इस बार दो सौ का आंकड़ा भी शायद ही पर करे ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button