Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहररोजी-रोटी

UP पुलिस अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर जल्द होगी परीक्षा , डेट जारी

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से अब तक के इतिहास की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिसके लिए परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट चेक कर सकते हैं। साथ ही इस खबर में भी परीक्षा डिटेल्स चेक कर सकते हैं।


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board) ने 60,244 पुलिस कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की डेट की घोषणा कर दी है। आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षा 17 और 18 फरवरी, 2024 को आयोजित की जाएगी। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर कार्यक्रम देख सकते हैं। इस वर्ष परीक्षा के लिए 50 लाख से अधिक अभ्यर्थियों (Uttar Pradesh Police Recruitment) ने आवेदन किया है।
UP पुलिस लिखित परीक्षा 1 घंटे के लिए आयोजित (UP Police Recruitment) की जाएगी और कुल 300 अंकों की होगी। विषयों में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक योग्यता और मानसिक योग्यता शामिल हैं। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे।

UP Police Recruitment 2023 की ऐसे चेक करें एग्जाम डेट

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद भर्ती परीक्षा तिथि लिंक पर क्लिक करें।
  • परीक्षा शेड्यूल दिख जाएगा।
  • अब इसकी एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।
    यूपी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद शारीरिक परीक्षण (UP Police Recruitment) पर आधारित होगा। शारीरिक परीक्षण में, सामान्य/OBC और SC श्रेणियों के पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि ST वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को ऊंचाई में 8 सेमी की छूट होगी। वहीं, न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी की आवश्यकता होगी। सामान्य, OBC और SC श्रेणियों की महिला आवेदकों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी है, जबकि ST श्रेणी के आवेदकों की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होनी चाहिए।

यूपी पुलिस का लक्ष्य कांस्टेबल, SI, जेल वार्डर, रेडियो ऑपरेटर, लिपिक संवर्ग, कंप्यूटर ऑपरेटर और कंप्यूटर प्रोग्रामर जैसे विभिन्न पदों पर रिक्तियों को भरना है। सब इंस्पेक्टर पद के लिए अभ्यर्थियों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जबकि कांस्टेबल पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। अभ्यर्थियों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button