ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

अगर आपको भी रात में नहीं आती है नींद, तो आज ही अपनाएं ये 6 खास तरीके

नई दिल्ली: रात में अगर आप 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते तो इसका बुरा प्रभाव आपकी हेल्थ पर पड़ता है. कई लोग रात भर करवटें बदलते रहते है और उन्हें नींद नहीं आती जिससे उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती है. 
रात के समय अच्छी नींद ना आने का मतलब है अगले पूरे दिन का उबासी लेते-लेते निकालना. इस कारण ना ऑफिस के काम में और ना कॉलेज के पढ़ाई में मन लगता है, सीधी- सी बात कहें तो कहीं मन नहीं लगता है और न हीं मस्ती हो पाती है. पूरा दिन अजीब सा कमजोरी- कमजोरी जैसे लगने में बीत जाती है. रातभर फोन में भी नहीं लगा जा सकता और ऊपर घूमते पंखें को देखते रहना, करवटें बदलते रहना अच्छा भी नहीं लगता, धीरे- धीरे ये बहुत बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है. देखा जाए तो रात में ढंग से ना सो पाना आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है. यह आपकी सेहत को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है. ऐसे में अनिद्रा से छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है.  

और पढ़ें- अगर आप भी रात का खाना जल्दी खाते हैं तो ज़रुर पढ़िए
इस स्थिति को इनसोमनिया और स्लीप डिसऑर्डर कहते हैं. आइए बताते है वो नुस्खे जिनकी मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1.   ठीक से नींद ना आने का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल होता है. अपनी कुछ आदतों में सुधार करके अच्छी नींद पाई जा सकती है. सोने से करीब एक घंटे पहले तक मोबाइल का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने पर आपका माइंड रिलैक्स्ड होगा. 
2.   कमरे की सभी लाइटों को बंद रखें. आंखों पर रोशनी पड़ते रहना नींद ना आने का कारण हो सकता है. वहीं, कमरें में ठंडक 65 से 72 डिग्री के बीच रखें, इससे नींद का माहौल बनता है.
3.   कोशिश करें कि आप बेड पर कॉटन के हल्के कपड़े पहनकर लेटें. आपका शरीर जितना कम्फर्टेबल महसूस करेगा आपको नींद भी उतनी ही अच्छी आएगी.  
4.   अपने बेड पर लेटकर अच्छे ख्यालों को मन में लाएं. सोचें जैसे कि आप खुली वादियों में हैं. अच्छे ख्याल सोचने पर नींद जल्दी आती है. यदि सोने के समय कुछ तनावपूर्ण सोचा जाए तो उसका नींद पर विपरीत असर होता है. 
5.   बेड के किनारे बैठकर अपने पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें और हाथ पैर नीचे लटकाकर दो मिनट बैठ जाएं. लंबी गहरी सांसें लें और मन को शांत करें. इस तकनीक से बॉडी आराम और शांत महसूस करती है. 
news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button