ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमनोरंजन

अमेरिकी शेयर बाजार ‘डाऊ जोन्स’ से अडानी इंटरप्राइजेज को झटका

US Stock Market News! इधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज जहां अडानी के तीन शेयरों अम्बुजा सीमेंट्स ,अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी पोर्टस को निगरानी में रखे हुए है वही अमेरिकी शेयर बाजार डाऊ जोन्स ने अडानी इंटरप्राइजेज को बाहर करने का फरमान जारी कर दिया है। यह कोई मामूली बात नहीं है। अडानी समूह के लिए यह एक बड़ा धक्का है। उसकी साख लगातार गिरती जा रही है। इधर अडानी काण्ड के बाद संसद के भीतर और बाहर जिस तरह से विपक्ष सरकार को घेर रहा है और जांच की मांग कर रहा है उससे सरकार भी मुसीबत में घिरती जा रही है। पीएम मोदी के सामने एक बड़ी छूअनुति आ गई है। विपक्ष की मांग पर अगर सरकार कोई फैसला नहीं लेती है तो आगामी चुनाव में बीजेपी की परेशानी बढ़ सकती है।

      Read: U.S. Stock Market Headlines, Stock Market & Finance News, Stock Market News

अमेरकी शेयर बाजार डाऊ जोन्स का फैसला है कि अडानी समूह को अमेरिकी शेयर बाजार से बाहर कर दिया जाएगा। इसके लिए सात फरवरी की तारीख भी दे दी गई है। अगर ऐसा हुआ तो अडानी की मुसीबत और भी बढ़ सकती है। डाऊ जोन्स का यह फैसला अडानी  के शेयर में लगातार गिरावट की वजह से किया गया है। हिंडेनवर्ग रिपोर्ट के सामने के बाद अडानी की हालत लगातार पतली होती जा रही है और उसके सभी शेयर के दाम लगातार गिरते जा रहे हैं।

     डाऊ  जोन्स ने कहा है कि अडानी इंटरप्राइजेज को लेकर जो फैसला किया गया है वह शेयरों में गड़बड़ी की ख़बरों को लेकर किया गया है। कंपनी के शेयर को सात फरवरी को बाहर कर दिया जाएगा। खबर के मुताबिक़ डाऊ जोन्स की तरफ से यह फैसला हिंडेनवर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयर में आई गिरावट के बाद लिया गया है।

      बता दे कि हिंडेनवर्ग की रिपोर्ट के बाद पहले तो अडानी समूह ने इसे रोकने का खूब प्रयास किया लेकिन उसके शेयर जब गिरने लगे तो रिपोर्ट की सच्चाई पर लोग यकीन करने लगे हैं। रिपोर्ट में अडानी समूह पर ठगी और धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

     इधर मोदी सरकार पर जिस तरह से विपक्ष का दबाब लगातार बढ़ता जा रहा है अगर जांच शुरू हो गई तो अडानी समूह की परेशानी और भी बढ़ सकती है। उधर आरबीआई ने भी बैंको को सतर्क कर दिया है और कहा है कि अडानी समूह को दिए गए कर्ज का बैंक ब्यौरा तैयार करे और बताये कि किस बैंक का कितना कर्ज उसके ऊपर है। निश्चित तौर पर यह अडानी समूह के लिए संकट का समय है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button