Sliderक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

इजरायली दूतावास के पास हुआ जोरदार धमाका, अलर्ट मोड पर सुरक्षा एजेंसियां ?

Israel Embassy Blast News: इजराइली दूतावास के पीछे खाली प्लॉट में धमाके की सूचना मिली है। मौके पर सुरक्षा बल ने जांच शुरू कर दी है। सुरक्षा कर्मियों ने आसपास के इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है। जानकारी के मुताबिक किसी ने पीसीआर कॉल कर धमाके की जानकारी दी थी।

A massive explosion took place near the Israeli embassy.
इजरायली दूतावास के पास हुआ जोरदार धमाका, अलर्ट मोड पर सुरक्षा एजेंसियां ?


दिल्ली फायर सर्विस के अधिकारियों के मुताबिक, फोन शाम 5 बजकर 47 मिनट पर आया था और दिल्ली पुलिस के PCR (पुलिस नियंत्रण कक्ष) से ट्रांसफर की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी मौके पर हैं और तलाशी अभियान जारी है। फिलहाल दिल्ली पुलिस (delhi police) की क्राइम यूनिट (crime unit) की एक टीम और फोरेंसिक टीम इजरायली दूतावास के पास जांच कर रही है। जानकारी के मुताबिक, मौके से कुछ पर्चे भी फटे हुए मिले हैं।


दिल्ली फायर सर्विसेज (delhi fire services) के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया, ‘अभी तक घटनास्थल पर कुछ भी नहीं मिला है।’ इसके साथ ही दिल्ली पुलिस (delhi police) का भी यही कहना है कि अभी तक कोई विस्फोटक नहीं मिला है मगर तलाशी अभियान जारी है।’ एक चश्मदीद ने बताया, ‘5 बजे की बात है, गेट के अंदर ड्यूटी पर थे, एक आवाज आई, लगा कि टायर फट गया है। कुछ देर इधर उधर देखा, अंदर कुछ भी नहीं था फिर हमने बाहर की ओर देखा तो पेड़ के पास धुंआ उठता नजर आ रहा था, आवाज बहुत तेज थी, पुलिस ने बयान लिए हैं।’ NBT से बातचीत में दिल्ली पुलिस प्रवक्ता कुमार ग्यानेश ने बताया कि तकरीबन 5:20 बजे कॉल मिली थी कि कोई आवाज सुनी गई है। इसे वेरिफाई कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस के अधिकारी मौके पर हैं। अभी कुछ भी सामने नहीं (Israel Embassy Blast News) आ सका है। संदिग्ध वस्तु की इंक्वायरी कर रहे हैं कि आवाज किस चीज की थी। हम अभी ये भी नहीं कहेंगे कि कोई धमाका हुआ है, सिर्फ आवाज सुनाई दी है। छानबीन जारी है।

इजराइली राजदूत को ‘अभद्र’ भाषा में लिखा लेटर

दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित इजराइल के दूतावास (Israel Embassy Blast News) के पास 26 दिसंबर यानि मंगलवार शाम को एक धमाका हुआ और घटनास्थल से इजराइली राजदूत को ‘अभद्र’ भाषा में संबोधित एक पत्र बरामद किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में कोई घायल (Israel Embassy Blast News) नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि एक तलाश अभियान चलाया गया। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) के एक दल ने भी घटनास्थल का मुआयना किया है। विस्फोट और पत्र बरामद होना दूतावास के समीप 2021 में हुए धमाके की याद दिलाता है जिसमें कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई थीं। NIA ने उस केस की जांच की थी। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइली दूतावास (Israel Embassy Blast News) के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

Israel दूतावास के प्रवक्ता ने क्या कहा?

इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा, ‘हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि शाम लगभग 5:48 बजे दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और सुरक्षा टीम अब भी स्थिति की जांच कर रही हैं।’ भारत में इजराइली मिशन के उपप्रमुख ओहद नकाश कयनार ने कहा, ‘हमारे सभी राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित (Israel Embassy Blast News) हैं। हमारी सुरक्षा टीम दिल्ली की स्थानीय सुरक्षा टीम के साथ पूर्ण सहयोग के साथ काम कर रही है और वे मामले की आगे की जांच करेंगी।’ दिल्ली पुलिस (delhi police) के सूत्रों ने कहा कि इजराइली राजदूत को संबोधित टाइप किया हुआ एक पत्र दूतावास के पीछे एक उद्यान क्षेत्र में पाया गया, जहां यह विस्फोट हुआ था। उन्होंने बताया कि पत्र में ‘अभद्र’ भाषा का इस्तेमाल किया गया। इसे फिंगरप्रिंट की जांच के लिए फॉरेंसिक प्रयोगशाला को भेजा गया है।

दिल्ली पुलिस का बड़ा दावा

एक पुलिस सूत्र ने कहा, ‘यह अंग्रेजी भाषा में लिखा गया एक पृष्ठ का पत्र है। इसके तार किसी संगठन से जुड़े होने (Israel Embassy Blast News) की आशंका है।’ अधिकारी ने बताया कि इलाके में करीब तीन घंटे तक तलाश अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि इलाके के चप्पे-चप्पे की तलाशी (Israel Embassy Blast News) ली गयी है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल से जले हुए विस्फोटक का कोई सुराग नहीं मिला है। घटनास्थल का दौरा करने वाले सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि चूंकि मौके पर विस्फोटक का कोई (Israel Embassy Blast News) अवशेष नहीं मिला है तो ‘रासायनिक विस्फोट’ की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button