Sliderट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

आने वाले साल 2024 में कैसा रहेगा शेयर बाजार ? कहां बनेगा पैसा

Stock Market Prediction: शेयर मार्केट में इस साल काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। 2023 शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काफी अच्छा रहा है। शेयर मार्केट ने ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कीं। सेंसेक्स और निफ्टी ने नए रेकॉर्ड बनाए हैं। इस साल बाजार में तेजी से निवेशकों को भी मुनाफा हुआ है। शेयर बाजार में इस साल काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। 2023 शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काफी अच्छा रहा है। हालांकि 2023 में भारतीय बाजार को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन बावजूद इसके शेयर बाजार ने ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कीं। सेंसेक्स और निफ्टी ने नए रेकॉर्ड बनाए हैं। बीते शुक्रवार को लगातार बाजार में तेजी रही थी। BSE सेंसेक्स 242 अंक के लाभ में रहा था। मुख्य रूप से IT शेयरों में लिवाली और अमेरिकी बाजारों के मजबूत रुख से बाजार बढ़त में रहा था।

How will be the stock market in the coming year 2024? Where will the money be made and where will we be defeated?

Also Read: Latest Hindi News Stock Market Prediction । News Today in Hindi

30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 241.86 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 71,106.96 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 394.45 अंक चढ़ गया था। national stock exchange का निफ्टी भी 94.35 अंक यानी 0.44 % की तेजी के साथ 21,349.40 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो सबसे ज्यादा 6 प्रतिशत लाभ में रही। इसके अलावा HCL टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स, मारुति, टाटा स्टील, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील में भी प्रमुख रूप से तेजी रही थी। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल थे। इसके पहले गुरुवार को 358.79 और निफ्टी 104.90 अंक मजबूत हुआ था।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

इस साल रहा उतार-चढ़ाव

इस साल भारतीय बाजार रूस-यूक्रेन युद्ध, इजराइल-हमास युद्ध, पीक पर पहुंचे ग्लोबल इंफ्लेशन, बढ़ती कच्चे तेल की कीमतें, अमेरिका में 10 साल की यील्ड के पीक से लेकर खपत में मंदी जैसी चुनौतियों से रूबरू हुआ। लेकिन यह हर बार ज्यादा मजबूत होकर सामने आया। इस दौरान इंडेक्सेज ने कई ऐतिहासिक रेकॉर्ड बनाए और अधिकतर शेयरों में निवेशकों ने जमकर पैसा बनाया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर करीब 82% शेयरों ने इस साल अब तक पॉजिटिव रिटर्न दिया है। इससे Nifty इस साल अब तक 18% उछल गया।

अगले साल कैसी रहेगी चाल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, साल 2024 में भी शेयर बाजार में पैसा बनेगा। बाजार में मजबूत तेजी के रुझान जारी हैं। रिटेल इन्वेस्टर्स की बढ़ती भागीदारी से मजबूत डोमेस्टिक लिक्विडिटी, स्ट्रॉग फॉरेन फ्लो, महंगाई में कमी और अमेरिका में ब्याज दरों में गिरावट के संकेत के साथ-साथ मजबूत घरेलू आर्थिक दृष्टिकोण के बूते बाजार में मजबूती जारी रहने के साथ इस बार लार्ज कैप में तेजी दिखाई देने का अनुमान है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

इस वजह से मजबूत हुआ बाजार

इस साल निफ्टी पहली बार 21,000 के पार गया है। BSE सेंसेक्स ने 71,000 के लेवल से ऊपर छलांग लगाई है। इसके अलावा निफ्टी मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इसी अवधि के दौरान लगभग 43% और 52% की बढ़त दर्ज की। यह असाधारण प्रदर्शन विभिन्न ग्लोबल और आर्थिक अनिश्चितताओं के सामने शेयर मार्केट की मजबूती को दिखाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button