ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

बैंक से संबंधित सभी काम जल्दी निपटा लें. गणेश चतुर्थी पर इन तारीखों पर बंद रहेंगे सभी बैंक, देखे आपके शहर में किस दिन रहेगी बैंक हॉलिडे

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के मौके पर पूरे देश में बैंकों (Ganesh Chaturthi Bank Holiday) में छुट्टी रहेगी। इस त्योहार के दौरान 18 सितंबर से 20 सितंबर तक कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यदि आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसे फटाफट निपटा लें। ऐसा नहीं करने पर आपका काम अटक सकता है।

गणेश चतुर्थी का त्योहार (Ganesh Chaturthi 2023) आने वाला है। इसकी तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। भगवान गणेश के जन्म के उपलक्ष्य में गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से और उत्साह से मनाया जाता है। खासकर कि महाराष्ट्र में इसकी अलग ही रौनक रहती है। सितंबर में 19 तारीख मंगलवार को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। इस साल 10 दिन का ये हिंदू त्योहार 19 सितंबर से 28 सितंबर के बीच मनाया जाएगा। इस दिन देश के कई बैंकों में अवकाश (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) रहेगा और अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिनों पर भी छुट्टी रहेगी। ऐसे में अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसे फटाफट निपटा लीजिए। ऐसा नहीं करने पर गणेश चतुर्थी के अवकाश के चलते बैंक बंद रहेंगे और आपको परेशानी हो सकती है। गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंकों (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) में 18, 19 और 20 सितंबर को अलग-अलग जगहों पर छुट्टी रहेगी। आईए इस लेख के जरिए आपको बताते हैं कि आपके शहर में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

किस शहर में कब बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कलेंडर का मानें तो, 17 सितंबर यानि रविवार होने के कारण सभी जगहों पर बैंक (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) बंद रहेंगे। वहीं अलग-अलग शहरों में गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में 18, 19 और 20 सितंबर को अवकाश रहेगा। आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट (Holiday list) के मुताबिक, वरसिद्धि विनायक व्रत/विनायक चतुर्थी के मौके पर 18 सितंबर को चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद – तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 19 सितंबर को अहमदाबाद, भुवनेश्नर, बेलापुर, नागपुर, मुंबई, पणजी में गणेश चतुर्थी के कारण बैंक हॉलिडे रहेगा। 20 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन भुवनेश्व,र और पणजी में बैंक (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) बंद रहेंगे। इस तरह भुवनेश्व र और पणजी में 19 और 20 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे।

इन तारीखों पर भी बैंक बंद रहेंगे

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें अभी सितंबर का माह समाप्त होने में 15 दिन बाकी हैं। अब आने वाले वक्त में 22 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस पर कोच्चि, पणजी और त्रिवेंद्रम में बैंकों में (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) अवकाश रहेगा। 23 सितंबर को चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 24 सितंबर को रविवार पर बैंक बंद रहेंगे। 25 सितंबर को श्रीमंत शंकरदेव की जयंती पर गुवाहाटी में बैंकों में (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) अवकाश रहेगा। 27 सितंबर को मिलाद-ए-शेरिफ पर जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक में छुट्टी है। 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद पर अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची में बैंकों (Ganesh Chaturthi 2023 Bank Holiday) में अवकाश है। वहीं 29 सितंबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button