ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

बदलते मौसम के बीच IMD का आया ताजा अपटेड, अगले 4 से 5 दिनों में क्या होगा मौसम का मिजाज?

Latest news and update on weather in India - News Watch India

Weather – Latest News Updates: कई दिनों से लोग भीषण गर्मी से जूझ रहें है, लेकिन इसी बीच मौसम ने अचानक करवट ली है। कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं बारिश ने काफी हद तक गर्मी से राहत दी है। तो वहीं दूसरी ओर गर्मी के चलते कई राज्यों में हीट वेव का प्रकोप देखने को मिल रहा है जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। लेकिन इसी बीच IMD यानी मौसम विभाग की तरफ से मौसम को लेकर नया अपडेट दिया गया है। IMD के मुताबिक देश भर में कम से कम अगले 4 से 5 दिनों तक लू चलने की सभंवना नहीं है। ऐसे में हीट वेव जैसी बड़ी बीमारी से राहत मिल सकती है।


यूपी में मौसम का हाल
यूपी के अलग अलग राज्यों के मौसम के हाल के बारें में बात करें तो राजधानी लखनऊ में आज का न्यूतम तापमान 21 डिग्री तो अधिकतम 37 डिग्री जा सकता है।वहीं, बादल साफ रहने के आसार हैं। गाजियाबाद की बात करें तो आज धूलभरी आंधी चल सकती है। इसी के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।(UP weather news)


हीटवेव में खुद को कैसे बचाए?
गर्मी के मौसम में अक्सर बीमारिया अपना पैर पसार लेती हैं लेकिन पिछले दिनों से हीटवेव जैसे खतरानक बिमारी भी लोगों को अपनी ग्रस्त बना रही है। लेकिन ये भी जान लीजिए कि हीटवेव के दौरान होता क्या है ये किस कमी से होता है। हीटवेव के दौरान, शरीर में पानी और सोडियम की कमी से होता है। जिससे दिमाग, (IMD update)किडनी लिवर और मांसपेशियों में गभीर चोट लग सकती है। जिन मरीजों को हीट स्ट्रोक हुआ है, वे अपने बॉडी टेंपरेचर से लेकर मलाशय के तापमान की जांच से भी गुजर सकते हैं। यह बेहद ही गंभीर बिमारी है। जिसके लिए आपको अपना ख्याल कुछ इस तरीके से रखना होगा।

Read Also: अंतरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ियों का प्रदर्शन जारी,पुलिस ने अभी तक सांसद बृजभूषण के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं किया


हीटवेव में खुद की सुरक्षा इस तरह से करें
बता दें कि आपको खतरनाक बिमारी हीटवेव में एक चीज का हमेशा ख्याल रखना है वह ये है कि जितना हो सके अपने शरीर को ठंडे में रखे। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, फल खाएं इससे आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे। गर्मी से संबधिंत बिमारियो से बचने के लिए मौसम की चेतावनी जारी होने पर घर के अंदर रहे, ढीले सूती कपड़े पहनने और बाहर निकलते समय छाता या धूप का चश्मा पहनने की सलाह दी जाती है। हाइड्रेटेड रहने के लिए सोडियम युक्त तरल पदार्थों का सेवन करें।(news update about weather)

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button