ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

हे भगवान! नवरात्रि में गरबा के दौरान पिछले 48 घंटे में 12 से ज्यादा लोगों की मौत…, गुजरात में हार्ट अटैक से मौत पर आनंदीबेन पटेल ने की यह मांग

Anandiben Patel on Heart Attack: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने देश में कैंसर और हार्ट अटैक (Heart Attack) से हो रही मौतों पर चिंता व्यक्त की है। गुजरात के एक कार्यक्रम के दौरान आनंदीबेन पटेल ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री से इन मौतों का कारण खोजने के लिए रिसर्च कराने को कहा।

Also Read : Latest Hindi News Political | Political samachar Today in Hindi

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुजरात और देश में हार्ट अटैक (Heart Attack) से हो रही मौतों पर चिंता व्यक्त की है। गुजरात के दौरे पर पहुंची आनंदीबेन पटेल ने पाटन में एक कार्यक्रम में कहा कि इन मौतों का अध्ययन होना चाहिए। गुजरात के ताकतवर श्री खोडधाम ट्रस्ट की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में जब आनंदीबेन बोल रही थीं, तब राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल मंच पर मौजूद थे। आनंदीबेन पटेल ने कहा है देश में कैंसर और हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा इससे हमारे युवाओं की जान जा रही है। इसका एनालिसिस होना चाहिए। आनंदीबेन पटेल ने कहा कि आप लोगों ने दान की प्रवृत्ति बढ़ी है लेकिन कैंसर (cancer) और हार्ट अटैक (Heart Attack) से हो रही मौतों की तरफ भी हमारा ध्यान होना चाहिए।

गरबा के दौरान भी मौतें
गुजरात की मुख्यमंत्री रह चुकीं आनंदीबेन पटेल ने स्वास्थ्य मंत्री का ध्यान खींचते हुए कहा कि राज्य में युवा हार्ट अटैक (Heart Attack) से मर रहे हैं। महिलाएं हार्ट अटैक से मर रही हैं। कितने युवा मरे, इन तमाम कारणों की जांच की जानी चाहिए। सरकार को इस बारे में रिसर्च करना चाहिए। आनंदीबेन पटेल का यह बयान ऐसे वक्त पर आया है जब राज्य में पिछले 48 घंटे में हार्ट अटैक से दर्जनभर से ज्यादा मौतें होने की बात कही जा रही है। राज्य में ताजा मामला खेड़ा जिले में सामने आया था। हार्ट अटैक (Heart Attack) से हुई मौतें के कई मामले गरबा से जुड़े हुए हैं। कुछ मौतें गरबा खेलते-खेलते हुई हैं। गुजरात में नवरात्रि की शुरुआत से पहले IMA ने आगाह किया था कि लगातार गरबा (garba) नहीं खेलें।


लगातार बढ़े हैं मामले
गुजरात में कोरोना के बाद हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। नवरात्रि की शुरुआत से पहले 1 युवक की गरबा अभ्यास के दौरान मौत हो गई थी। राज्य सरकार ने इसी खतरे को देखते हुए गरबा आयोजकों से कार्यक्रम के दौरान एंबुलेंस ( ambulance) रखने की हिदायत दी थी, मगर इस सब के बाद भी गरबा आयोजनों के साथ राज्य में हार्ट अटैक (heart attack) से मौतों के मामले सामने आ रहे हैं। राज्य में 48 घंटों में करीब 12 लोगों की मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) से हुई है।

अब कपड़वंज हार्ट अटैक का केस
हार्ट अटैक (Heart Attack) का ताजा मामला गुजरात के कपड़वंज के गरबा ग्राउंड से सामने आया है। इनमें 17 साल के लड़के की नाक से खून आने के बाद उसे इलाज के लिए ले जाया गया। अस्पताल में वीर शाह नाम के युवक की मौत हो गई। युवक की मौत परिवार जहां शोक में हैं तो वहीं गरबा आयोजकों के इस तरह के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। वीर की मौत के गरबा के कार्यक्रम को बंद कर दिया गया। यह गुजरात में हार्ट अटैक का इकलौता मामला नहीं है। सरकारी अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 15 दिन में अकेले सूरत में हार्ट अटैक से 10 मौतें हुई हैं। निजी अस्पताल के आंकड़ों के जोड़ने से यह संख्या और ऊपर जा सकती है। वडोदरा जिले में आने वाले डभाई में भी हार्ट अटैक (Heart Attack) की घटना सामने आई थी। इसमें 13 साल के एक लड़के की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। वैभव सोनी नाम के 13 साल के लड़के को उल्टी के बाद कार्डियक अरेस्ट हो गया। वैभव छठी कक्षा में पढ़ता था। उन्होंने दो दिनों तक गरबा ग्राउंड में गरबा खेला था। राजकोट जिले के धोराजी में एक 28 वर्षीय युवक की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। इससे पहले भादर 2 बांध के स्लैब की मरम्मत के दौरान 28 वर्षीय 1 मजदूर की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

Read More News: Latest Hindi News Dharm Karam | Dharm Karam samachar Today in Hindi

नवरात्रि की मंगल उत्सव के मौके पर अमंगल की घटनाएं मीडिया की सुर्खियां बनी हुई हैं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व सीएम आंनदी बेन ने स्वास्थ्य मंत्री को नसीहत दी है। कार्यक्रम में हालांकि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। राज्य के सौराष्ट्र में सबसे ज्यादा सडन हार्ट अटैक से मौतें सामने आई हैं। डॉक्टर इस पोस्ट कोविड इंपैक्ट मान रहे हैं, हालांकि इन मौतों को लेकर कोई सटीक रिसर्च सामने नहीं आई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button