ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

और राहुल गांधी ने कुली बनकर बोझ उठाने का भी करतब कर डाला

Rahul Gandhi News: आगामी चुनावी राजनीति का अंजाम क्या होगा यह तो कोई नहीं जानता लेकिन जिस अंदाज में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन पर कुलियों से मिलने के बाद कुली बनकर बोझ उठाने का जो वीडियो जारी किया है वह सत्तारूढ़ पार्टी को खटक सकता है। हमारे समाज में कुलियों को गरीब, बेचारा और कमजोर वर्ग के रूप में देखा जाता है। कुलियों की बड़ी आबादी है जो देश भर के रेल स्टेशनों पर काम करते हुए अपने परिवार का पालन करते रहे हैं। उनकी भी कई समस्या है लेकिन उनकी समस्या को सुनता कौन है? सरकार बनती है, बिगड़ती है लेकिन कुलियों की दशा नहीं बदलती। न उनके भविष्य का कोई ठिकाना है और न ही उनके स्वास्थ्य को लेकर कोई योजना।

Rahul Gandhi became a coolie

Read: राहुल गांधी बन गए कुली, सिर पर उठाया सामान। आनंद विहार ISBT पहुंचकर कुलियों से मिले, उनकी परेशानियां पूछीं!

आजाद भारत में शायद ही किसी नेता ने कुलियों की समस्या के बारे में कभी चिंतन मनन किया हो। लेकिन राहुल गांधी काफी समय से कुलियों के बीच अपनी पैठ बनाते रहे हैं। पिछले चुनाव के दौरान भी उन्होंने कुलियों के साथ बैठकें की थी। अब फिर से सामने चुनाव है, राहुल गांधी फिर से कुलियों के बीच हाजिर हैं। यह हाजिरी कोई मामूली हाजरी नहीं है। इसके बड़े मायने हैं। ये कुली कोई नेक दो या चार पांच नहीं है। इनकी संख्या लाखों की है। अगर इनके और उनके परिवार को जोड़ दिया जाएं तो यह वर्ग एक बड़ा वोट बैंक है। लेकिन सवाल है कि क्या राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन कुलियों के वोट बैंक को कांग्रेस के साथ जोड़ पाएंगे?

आज सुबह ही राहुल गांधी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंच गए। उनकी योजना पहले से ही तय की गई थी। लम्बे समय से डेली के कुली उनसे मिलने की मांग कर रहे थे। राहुल जैसे ही कुलियों के बीच पहुंचे पूरी दिल्ली के सभी स्टेशनों के कुली पहुंच गए। घंटों तक राहुल गांधी उनके बीच बैठे रहे। उनसे बातचीत की, उनकी समस्याएं सुनी। कुलियों की सभी समस्याओं को नोट भी किया गया।

अपने व्हाट्सअप चैनेल पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा कि आज दिल्ली आनंद विहार टर्मिनल पर काम करने वाले कुली भाइयों से मुलाकात हुई। मेरे मन में ये इच्छा बहुत दिनों से थी। और उन्होंने मुझे बड़े प्यार से बुलाया भी। देश के मेहनती भाइयों की इच्छा हर हाल में पूरी होनी चाहिए।

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स पर लिखा कि जनता के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर अपने कुली साथियों के साथ मुलाकात की। आज राहुल जी उनके बीच पहुंचे और उनकी बातें सुनी। कुली भाइयों की काफी समय से मिलने की इच्छा थी। भारत जोड़ो यात्रा जारी है।

लेकिन मामला केवल कुलियों से मुलाकात और बात तक ही सीमित नहीं रही। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कुली बने भी। लाल कपड़े पहने और बैज भी बांधे। सिर पर बोझ भी उठाये। इस तस्वीर ने लोगों को खूब आकर्षित भी किया है। जानकार मान रहे हैं कि राहुल की यह तस्वीर आगामी चुनाव में कांग्रेस को एक और बड़ा वोट बैंक देगी।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पिछले काफी समय से आम लोगों से मिलते रहे हैं। कभी सब्जी मंडी पहुंचते रहे हैं तो कभी छात्रों के बीच मुखर्जी नगर पहुंचे हैं। कभी देलही यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में पहुंचकर छात्रों की समस्या सुनते रहे हैं तो कभी वे किसानों के बीच धान की रोपाई करते दिखे हैं। कभी वे ट्रक से सफर करते दिखे तो कभी मैकेनिक के साथ गाड़ी बनाते दिखे। कभी कुरियर वाले के साथ घूमते दिखे हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button