Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Anna Hazare on Kejriwal Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले अन्ना हजारे, ‘मुझे दुख हुआ, लेकिन यह कर्मों का फल’

Anna Hazare on Kejriwal Arrest | Kejriwal Arrest News

Anna Hazare on Kejriwal Arrest:  अरविंद केजरीवाल की शराब नीति कांड की गिरफ्तारी को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है। कोई इसे सही ठहरा रहा है तो कोई राजनीति से इंस्पायर बता रहा है। इस बीच, समाजसेवी अन्ना हजारे ने भी प्रतिक्रिया दी है। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, अन्ना हजारे ने कहा कि, उन्हें केजरीवाल की गिरफ्तारी का दुख है।

केजरीवाल ने सरकार के खिलाफ आंदोलन में उनके साथ काम किया था। अन्ना हजारे ने कहा, मुझे दुख है कि जिस आदमी ने मेरे साथ शराब के खिलाफ आवाज बुलंद की, वो आज खुद शराब नीति बना रहा है। सत्ता के कारण ऐसा हुआ है। यह कर्मों का फल है जो केजरीवाल को भोगना पड़ रहा है।

अन्ना हजारे ने बार-बार अपने आंदोलन में अरविंद केजरीवाल जैसी पर्सनालिटी को उभरने से रोकने की इच्छा व्यक्त की है। अन्ना हजारे ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मेरे आंदोलन से दोबारा कोई केजरीवाल नहीं निकलेगा।”

इस बीच, दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज को आज हिरासत में लिया गया क्योंकि आप नेताओं ने उत्पाद शुल्क नीति (Excise Policy) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)  द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

दोनों मंत्रियों को पुलिस बसों में ले जाया गया क्योंकि अधिकारियों ने धारा 144 के तहत क्षेत्र में लगाए गए निषेधाज्ञा आदेशों के मद्देनजर आईटीओ चौराहे पर प्रदर्शनकारियों को, जो कि आप और भाजपा कार्यालयों के पास है, तितर-बितर होने के लिए कहा।

आतिशी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “मुझे आईटीओ पर शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन (Peaceful Protest) करते समय दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। पहले, ये लोग झूठे मामलों में दिल्ली के सीएम को गिरफ्तार करते हैं और अब शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वालों को भी गिरफ्तार किया जा रहा है। अगर यह लोकतंत्र की हत्या नहीं है, तो क्या है?”

आईटीओ पर अपने विरोध प्रदर्शन में आप समर्थकों ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए और अपने नेताओं की रिहाई की मांग की।

पुलिस ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग – जहां दोनों पार्टियों का मुख्यालय स्थित है – पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं और इसे यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया है। उन्होंने आप मुख्यालय से भाजपा कार्यालय की ओर जाने वाली सड़क पर भी बैरिकेड लगा दिया है, जो एक-दूसरे से कुछ ही दूरी पर है। वे क्षेत्र में प्रवेश करने वालों के ID कार्ड की भी जांच कर रहे हैं।

आप के विरोध प्रदर्शन और उस पर पुलिस की प्रतिक्रिया के कारण सुबह के व्यस्त घंटों के दौरान आईटीओ चौक, राजघाट और विकास मार्ग के पास भारी ट्रैफिक जाम हो गया और साथ ही जो सड़कें ईडी कार्यालय की ओर जाने वाली है उन्हें भी बंद कर दिया गया है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक्स पर एक एडवाइजरी जारी की, “डीडीयू मार्ग दिल्ली पर राजनीतिक दल के प्रस्तावित विरोध के मद्देनजर, आईपी मार्ग, विकास मार्ग, मिंटो रोड और बहादुर शाह जफर मार्ग पर यातायात भारी रहेगा। डीडीयू मार्ग बंद रहेगा।” यातायात की आवाजाही। कृपया इन सड़कों से बचें और तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं।” गुरुवार शाम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद। AAP ने बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी विरोध का आह्वान किया था।

एक प्रदर्शनकारी शकुंतला पांडे ने कहा, “हम अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और पार्टी के अन्य नेताओं की तत्काल रिहाई की मांग करते हैं। उन्होंने (Investigating Agencies) सिसौदिया के खिलाफ अदालत में कोई सबूत नहीं दिया है।लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से पता चलता है कि सरकार सीएम से डरी हुई है।”

इस बीच, केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सबसे बड़ा सवाल यही है कि, यदि उन्होंने इस्तीफा दिया तो दिल्ली का मुख्यमंत्री कौन बनेगा? हालांकि, आतिशी मार्लेना जो दिल्ली सरकार में मंत्री है उन्होंने साफ किया है कि, केजरीवाल ही सीएम थे, सीएम हैं और सीएम बने रहेंगे। इसका अर्थ यह भी निकाला जा रहा है कि, अगर केजरीवाल को अगर जल्दी जमानत नहीं मिली, तो केजरीवाल अब जेल में रहकर ही सरकार चलाएंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button