ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Benefits Of Honey For Skin: शहद बनाएगी ठंड में भी आपकी त्वचा चमकदार, रुखेपन का नहीं होंगे शिकार, जानें क्या है हनी के फायदे?

शहद का इस्तेमाल लोग पूजा-पाठ के साथ कई बीमारियों जैसे- सर्दी, ज़ुकाम, गले की खराश जैसी समस्या को दूर करने में हमारी मदद करता है तो मुलेठी और शहद जमा हुए कफ को साफ करने में भी मदद करता है. शहद का उपयोग हम सदियों से करते चले आ रहे हैं.

नई दिल्ली: शहद (Benefits Of Honey For Skin) कई तरह के रोगों को दूर करने के साथ हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद भी है. शहद का इस्तेमाल लोग पूजा-पाठ के साथ कई बीमारियों जैसे- सर्दी, ज़ुकाम, गले की खराश जैसी समस्या को दूर करने में हमारी मदद करता है तो मुलेठी और शहद जमा हुए कफ को साफ करने में भी मदद करता है. शहद का उपयोग हम सदियों से करते चले आ रहे हैं.

शहद थेरेप्यूटिक के साथ एंटी इनफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है. इसलिए यह हमारी स्किन के लिए बेहद ही लाभकारी होता है. शहद में ऐसे कई पोषक तत्व होते है जो आपकी ड्राई स्किन को हटाने में मदद करता है. शहद में सोडियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, मैग्नीशियम, फोलेट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर रहती है.

ये भी पढ़ें- Health Beauty Tips: संतरा आपको कई तरह के रोगों से दिलाता है निज़ात, जानें आपके लिए कितना फायदेमंद है ये फल?

शहद को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है. अगर आप रोजाना सोने से पहले शहद लगाते है तो चेहरे की चमक दोगुनी हो जाती है. शहद क्लींजर के रूप में काम करता है. शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है. इसे अगर आप अपने चेहरे पर लगाते है तो फेस के रोम छिद्रों से गंदगी दूर हो जाती है.

आजकल लोग पिंपल्स की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहते है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो शहद लगाना शुरु कर दें. शहद के एंटी बैक्टीरियल और एंटी इनफ्लेमेट्री गुण स्किन से ऑयल को हटाता है. अगर आपके चेहरे पर कोई दाग या चोट के धब्बे है तो शहद लगाना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. स्किन को सॉफ्ट भी बना देता है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button