Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगबिहार

Bihar Political News: ‘पप्पू’ को प्रधानमंत्री बनाने के लिए एक्शन में पप्पू!

Bihar Political News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बिहार महागठबंधन में आखिरकार सीटों का बंटवारा हो गया है… कुल 40 लोकसभा सीटों में से सबसे ज्यादा 26 सीटें आरजेडी को मिली हैं। कांग्रेस पार्टी ने 9 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। जबकि लेफ्ट पार्टियों को पांच सीट मिली हैं।


24 के लिए कांग्रेस को उम्मीद थी कि बिहार में सीटों में बढ़ोतरी होगी, लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा…. पिछली बार 9 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली ‘ग्रैंड ओल्ड पार्टी’ को इस बार भी महागठबंधन में उतनी ही सीटें मिली हैं… दूसरी तरफ आरजेडी के खाते में 65 फीसदी सीटें गई हैं। लेफ्ट पार्टियों ने पिछली बार 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे, उसे भी इस बार 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है।

बिहार में महागठबंधन का फॉर्मूला

कुल सीट-40
आरजेडी-26
कांग्रेस-9
लेफ्ट -5

बता दें कि बिहार में सीटों का बंटवारा हो चुका है। इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस नेता पप्पू यादव का टिकट काट दिया है… जो कि एक बड़ा झटका है। पूर्णिया की सीट राजद के खाते में जाने से खफा पप्पू यादव ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि वे पूर्णिया से फ्रेंडली फाइट करेंगे.. इधर, दिल्ली से पटना पहुंचे पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारा पार्टियों से गठबंधन है।

4 अप्रैल को पप्पू पूर्णिया से कांग्रेस के सिंबल पर नामांकन करेंगे

वही सीट को लेकर महागठबंधन में चल रही खींचतान पर जेडीयू ने तंज कसा है… पार्टी के सोशल मीडिया अकाउंट से लिखा गया- बिहार में इंडी गठबंधन का कैंपेन थीम.. ‘पप्पू’ को पास कराएंगे पप्पू..’पप्पू’ को पीएम बनाएंगे पप्पू…

वही केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी I.N.D.I.A. गठबंधन पर तंज कसा और कहा कि I.N.D.I.A. नाम का गठबंधन है.वही इस मुद्दे पर बीजेपी के सीनियर नेता और डिप्टी सीएम ने महागठबंधन पर निशाना साधा और कहा की महागठबंधन में हताश और निराश लोगों का जमावड़ा है कांग्रेस वहां लाचार है।


राजद ने इन दोनों सीटों पर कांग्रेस की दाल नहीं गलने दी…. बेगूसराय सीट आरजेडी ने सहयोगी लेफ्ट को दे डाली तो वहीं पूर्णिया सीट अपनी पार्टी की उम्मीदवार बीमा भारती के लिए रख ली…

पप्पू के लिए पूर्णिया क्यों जरूरी?, बता दें कि पप्पू यादव का गढ़ है पूर्णिया..पूर्णिया से तीन बार जीत चुके हैं लोकसभा चुनाव.. निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर भी मिली थी जीत। बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर महागठंबधन में तनाव हो गया था। राजद ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए थे, जिनमें से कई सारी सीटें तो ऐसी थीं, जिन पर देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की नजर थी। लेकिन बिहार में कांग्रेस के अरमानों पर पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है। कांग्रेस ने कई सारी सीटों पर दावेदारी पेश की हैं, लेकिन RJD ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। आरजेडी ने अभय कुशवाहा को भी टिकट दिया है।

महागठबंधन में यह सीट लेफ्ट के पास चली गई और कन्हैया कुमार का हाथ खाली रह गया…अब क्या प्रभाव पड़ता 24 के चुनाव में देखना दिलचस्प होगा। क्योंकि बिहार में पिछली कई दिनों से खींचतान चल रहा था।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button