ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Update: चीन में कोरोना का कहर अब भी जारी, जानें देश में कितने आंकड़े किए गए दर्ज?

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की शुरुआत चीन से हुई थी. बता दें कि आज भी कोविड महामारी से चीन बाहर नहीं आ पाया है. कोरोना के आंकड़े थमने का नाम ही नहीं ले रहे है. दक्षिण- पश्चिमी चीनी प्रांत सिचुआन की राजधानी चेंगदू में गुरुवार को अधिकांश जिलों में लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है.

लॉकडाउन आगे बढ़ाने से 2 करोड़ संक्रमण होने से रोका जा सकता है. प्रशासन ने बताया कि बुधवार को 116 मामले दर्ज किया गया है, जो एक दिन पहले दर्ज किए गए 121 मामलों से कम है. कहा जा रहा था कि बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया जायेगा. लेकिन स्थानीय प्रशासन का कहना था कि अभी कोरोना फैलने का खतरा लगातार बना हुआ है, अगर लॉकडाउन नहीं लगाया गया तो महामारी का आंकड़ा बढ़ता ही जाएगा. इसलिए लॉकडाउन न हटाने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें- आज का राशिफल: इन जातकों के लिए आज का दिन रहेगा शुभ, कुछ राशिवालों को सेहत का रखना होगा खास ख्याल

भारत की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) का आंकड़ा 6,395 सामने आए है. भारत में कोरोना की स्थिति अभी काबू में लग रही है. लॉकडाउन होने की कोई संभावना नहीं दिख रही है.

देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,44,78,636 हो गई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 50,342 रह गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 33 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,28,090 पर पहुंच गई है. इन 33 मामलों में वे 14 लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में जोड़े हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 50,342 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.11 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 252 की कमी दर्ज की गई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.70 प्रतिशत हो गई है.

अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 1.96 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.88 प्रतिशत है. देश में अभी तक कुल 4,39,00,204 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.

राजस्थान की सरकार ने ट्वीट कर लिखा कि राज्य में कोरोना से बचाव हेतु हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह मजबूत है, साथ ही कोरोना के संभावित खतरे से बचने के लिए आम जनता का सहयोग भी आवश्यक है. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाएं एवं सोशल डिस्टेंसिंग रखें.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button