ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Update: हाथ-पैर में दिखे कोरोना के अजीब लक्षण, देखकर मरीज हो रहे हैरान, जानें कितने मरीज हुए वायरस से संक्रमित

नई दिल्ली: कोरोना महामारी एक बार फिर से तबाही मचाना शुरु कर दी है. बढ़ते आंकड़ो के चलते चौथी लहर की आने की आशंका जताई जा रही है. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 13,216 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 24 घंटे में 23 मरीजों की जान गई है.

शुक्रवार की तुलना में 2.9% ज्यादा हैं. देश में अब तक कुल केस 4,32,83,793 हो गए हैं. देश में रिकवरी रेट 98.63% बना हुआ है. पिछले 24 घंटे में कुल 8,148 मरीज ठीक हुए हैं, जिससे देशभर में कुल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 4,26,90,845 हो गई है. भारत का कुल 68,108 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में 5,045 एक्टिव केस बढ़े हैं. 

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update: लोगों की जान पर कोरोना का वार! पिछले 24 घंटों में बढ़े मौत के आंकड़े

शुक्रवार को देश में कोरोना के 12847 केस मिले थे. जबकि 14 मरीजों की जान गई थी. यह गुरुवार की तुलना में 5.2 फीसदी ज्यादा थी. सबसे ज्यादा 4,255 मामलों के साथ महाराष्ट्र टॉप पर था. देश में पिछले 24 घंटे में कुल 14,99,824 लोगों का कोविड वैक्सीनेशन किया गया है. अब तक कुल 1,96,00,42,768 लोगों का कोविड वैक्सीनेशन हो गया है. 

सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में मिले हैं. यहां 4,165 मामले आए. इसके बाद केरल में 3,162, दिल्ली में 1,797, हरियाणा में 689 और कर्नाटक में 634 केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में कुल 5,24, 840 हो गई है. इन पांच राज्यों में  79.05% मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में ही 31.51 फीसदी केस मिले हैं.  

सामान्य सर्दी के लक्षणों और बीमारी से अलग अन्य लक्षणों के अलावा, कुछ अन्य लक्षण भी हैं जो कोरोना के मरीजों में देखे जा रहे हैं. कोविड से जुड़ा ऐसा ही एक अजीब लक्षण शरीर में झुनझुनी या सनसनी होना है,

ओमीक्रोन (Omicron) जैसे कोरोना के वेरिएंट बदलने से इसके लक्षण और इसके दुष्प्रभाव भी तेजी से बदले हैं. कोरोना अब सिर्फ फेफड़ों पर आक्रमण नहीं कर रहा है बल्कि यह शरीर के किसी भी हिस्से या अंग को प्रभावित कर सकता है.

दर्द के बिना प्रकट हो रहा लक्षण

इस तरह की संवेदना दर्द रहित होती है, लेकिन इससे आपका रोजाना कामकाज प्रभावित हो सकता है. 1,500 से अधिक लोगों के एक अध्ययन में अधिकतर लोगों में यह लक्षण पाया गया है. ऐसा माना जाता है कि संक्रमण शरीर की नसों को प्रभावित करता है जिसकी वजह से ऐसा हो सकता है.

मरीजों को महसूस हो रही है अजीब सुन्नता

कोरोना के मरीजों को शरीर में एक अजीब तरह की उत्तेजना या सुन्नता जिसे सनसनी भी कहा जाता है, महसूस हो रही है. मेडिकल भाषा में इसे पेरेस्टेसिया कहते हैं. इसमें रोगी को हाथ, कोहनी, पैर या तलवे और यहां तक कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी जलन या चुभन का अनुभव होता है.

आपको डॉक्टर से कब संपर्क करना चाहिए

शरीर में झुनझुनी सनसनी जैसी स्वास्थ्य संबंधी मामूली समस्याएं कुछ ही दिनों में कम हो सकती हैं. हमने अक्सर देखा है कि लंबे समय तक बैठने के बाद हमारे पैर कैसे सुन्न हो जाते हैं और थोड़ी सेर बाद ठीक हो जाती है. यदि सनसनी कई दिनों तक बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

यह लक्षण कितने समय तक रहता है?

इसके लक्षण कुछ हफ्तों तक चलते हैं. कुछ मामलों में रोगी 3 महीने से अधिक समय तक इस दर्द का अनुभव करते हैं. वाशिंगटन यूनिवर्सिटी पेन सेंटर के एक अध्ययन में पाया गया कि उसके लगभग 30% कोरोना रोगियों ने इस लक्षण की सूचना दी और उनमें से लगभग 6% ने इसे 3 महीने तक अनुभव किया.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button