ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

CM केजरीवाल ने क्यों की सार्वजनिक अवकाश की घोषणा? 8 से 10 सितंबर तक रहेंगे स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद

Delhi G20 Summit: दिल्ली में होने वाले G20 Summit को लेकर 8 से 10 सितंबर तक राजधानी में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इन 3 दिनों में स्कूल, कॉलेज और दफ्तरों में छुट्टियां रहेंगी। इसके साथ ही VIP मूवमेंट वाले स्थानों पर ट्रैफिक में बदलाव किया जाएगा। दिल्लीवालों के लिए वैकल्पिक रास्तों की जानकारी भी पुलिस देगी।

Delhi G20 Summit

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश किया घोषित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन तारीखों पर MCD कार्यालयों सहित सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। साथ ही सभी प्राइवेट ऑफिस और संस्थान भी बंद रहेंगे। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के नई दिल्ली जिले में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे, जिन्हें प्रशासन ने पहले ही चिह्नित कर लिया है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के मुख्य सचिव से नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन (Delhi G20 Summit) के लिए 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने और ‘नियंत्रित क्षेत्रों’ में कमर्शियल और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने का निर्देश देने का अनुरोध किया था।

क्या है दिल्ली सरकार का ट्रैफिक प्लान?

G20 सम्मेलन (Delhi G20 Summit) के लिए जो ट्रैफिक मैनेजमेंट की योजना को तैयार किया गया है, उसके मुताबिक 7 सितंबर की रात 12 बजे से नई दिल्ली क्षेत्रों समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाले स्थानो के आस-पास यातायात नियम लागू कर दिया जाएगा। इस दौरान बॉर्डर से महज आवश्यक वस्तुओं, जैसे कि दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स, सब्जियां, राशन का सामान, दवाइयां और पेट्रोलियम पदार्थ आदि लेकर आ रहे ट्रकों को ही एंट्री कराई जाएगी। और अन्य सामान ला रहे भारी और मीडियम सामान वाली गाडियों को एंट्री (entry) नहीं दी जाएगी। हालांकि, दिल्ली (delhi) के अंदर जो गाड़ियां हैं, उन्हें भी दिल्ली (delhi) से बाहर जाने दिया जाएगा।

8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme court), से लेकर मेट्रो स्टेशनों (metro station) तक रहेंगे बंद

ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस.एस. यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहां है कि G20 सम्मेलन (Delhi G20 Summit) के दौरान वे आवागमन के लिए सड़क के बजाय मेट्रो से सफर करें, तो कोई परेशानी नहीं होगी। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस अड्डे, अस्पताल जैसे स्थानों पर जाने के लिए भी मेट्रो का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। हालांकि, सुरक्षा इंतजामों के चलते 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme court), खान मार्केट (khan market), मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों (metro station) को बंद रखा जा सकता है, लेकिन बाकी सारे मेट्रो स्टेशंस (metro station) खुले रहेंगे और सभी लाइनों पर मेट्रो चलती रहेंगी ।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button