ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Dhanteras 2022: धनतेरस पर आप इन 5 चीजों को खरीदने से करें परहेज, नहीं तो हो सकता है धन का भारी नुकसान

हिंदू धर्म में धनतेरस पर्व को बहुत ही शुभ माना गया है।  इस बार ये त्योहार 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा. कहा जाता है कि धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन सोने, चांदी, बर्तन इत्यादि जैसे शुभ धातु को खरीदने से व्यक्ति को बहुत लाभ मिलता है और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। उनका घर सालभर धन-दौलत से भरा रहता है. हालांकि शास्त्रों में इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि धनतेरस (Dhanteras 2022) पर कुछ चीजें भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करना परिवार के लिए अशुभ माना जाता हैं. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में. जिन्हें खरीदने से इंसान को बचना चाहिए.

कांच के बर्तन खरीदना वर्जित

धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन कांच के बर्तन खरीदने की मनाही की गई है. क्योकि कांच का संबंध राहु से होता है. ऐसे में अगर आप धनतेरस पर कांच के बर्तन खरीदकर लाते हैं तो आप राहु ग्रह को घर में आने का न्योता दे रहे होते हैं. इसके चलते परिवार के लिए मुश्किलों का दौर शुरू हो जाती है.

लोहे की चीज खरीदना अशुभ

शास्त्रों में धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन लोहे की चीज खरीदने से बचना चाहिए. इसका कारण ये है कि लोहे को शनि देव का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अगर आप लोहे की कोई चीज खरीदकर लाते हैं तो आपके घर में शनि देव विराजमान हो जाएंगे, जिसके बाद अनिष्ट होने की आशंका बढ़ती जाएगी.

यह भी पढ़ें: 27 साल बाद पड़ रहा Diwali के खास अवसर पर सूर्यग्रहण, इस दिन इन बातों का रखें खास ख्याल

नुकीली या धारदार चीजें न खरीदें

चाकू, सुईं, पिन, कैंची या अन्य कोई भी धारदार चीज़ों को धनतेरस (Dhanteras 2022) पर कभी नहीं खरीदनी चाहिए. इस दिन ऐसी चीजों की शॉपिंग सही नहीं मानी जाती. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है

एल्यूमिनियम का सामान न लें

एल्युमिनियम के सामान या बर्तन खरीदने भी धनतेरस पर वर्जित माना जाता हैं. एल्युमिनियम पर राहु का काफी प्रभाव होता है. उसे दुर्भाग्य का सूचक भी माना जाता है. ऐसे में धनरेस पर अगर इसकी खरीद करते हैं तो आपके लिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं.

प्लास्टिक के सामान से बचें

धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन प्लास्टिक से बनी कोई चीज नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करना से घर में बरकत नहीं होती और मां लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. इसके बजाय स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं. उनकी खरीद से कुंडली में दोष दूर हो जाते हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button