ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

इन 5 कारणों से हो जाती है मनुष्य की मृत्यु जल्दी, आज ही जानें ये सीक्रेट

Death Psychology And Mystery Secretsi: धार्मिक ग्रंथों में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिनके करने से व्यक्ति अपनी आयु कम कर लेता है। इन बातों का व्यक्ति को (Death Psychology And Mystery Secrets) खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसी ही कुछ बातें विदुर ने महाभारत में भी धृतराष्ट्र को बताई थी।

also read more: Latest Hindi News Today | Breaking Hindi News

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें शास्त्रों में मृत्यु के बारे में जिक्र किया गया है। भगवान श्री कृष्ण को द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेश में भी उन्होंने मृत्यु का जिक्र किया है। उन्होंने बताया (Death Psychology And Mystery Secrets) कि मृत्यु निश्चित है। जिसका इस पृथ्वी पर जन्म हुआ है उसका यहां से जाना भी निर्धारित है। महाभारत (mahabharat) में भी धृतराष्ट्र महात्मा विदुर से पूछा कि शास्त्रों में तो मनुष्य की आयु 100 वर्ष तक बताई गई है मगर, फिर वक्त से पहले मृत्यु क्यों हो जाती है। इसके बाद विदुर ने धृतराष्ट्र को 5 ऐसे कारण बताए हैं जिस कारण व्यक्ति अपनी आयु कम कर लेता है। इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं (Death Psychology And Mystery Secrets) ऐसे कौन से कारण है जो व्यक्ति की आयु कम कर देते हैं।

अभिमान करने से बचें
मनुष्य को कभी भी अभिमान नहीं करना चाहिए। अभिमानी व्यक्ति गुरुजनों, महात्मा, बड़ों की ज्ञान नहीं ले पाता हैं और उनका अपमान कर बैठता है। ऐसे व्यवहार की वजह से भगवान भी ऐसे व्यक्तियों से नाराज हो जाते हैं। इसलिए मनुष्य यदि (Death Psychology And Mystery Secrets) अभिमान करता है तो उसकी आयु कम हो जाती है।
स्वार्थ की भावना

स्वार्थी लोग अच्छे बुरे की पहचान नहीं कर पाता है और किसी का भी बुरा करने से पीछे नहीं हटते। स्वार्थ मनुष्य को पापी बना देता है। स्वार्थ् मनुष्य के अंत का कारण(Death Psychology And Mystery Secrets) बन जाता है।

Read more : latest Bollywood News in Hindi | Hindi Samachar

क्रोध पर रखें काबू
बता दें क्रोध करने से भी मनुष्य (Death Psychology And Mystery Secrets) की आयु कम होती हैं. क्रोध में आकर मनुष्य हमेशा कुछ न कुछ गलत कर बैठता है। क्रोध में मनुष्य सही गलत की पहचान नहीं कर पाता है। जिसकी वजह (Death Psychology And Mystery Secrets) से व्यक्ति गलत कदम उठा लेता है.
वाणी पर रखें कंट्रोल
आपने कई बार देखा होगा की कुछ व्यक्ति बहुत ज्यादा बोलते हैं। ज्यादा बोलने की वजह (Death Psychology And Mystery Secrets) वह अपनी वाणी पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और कई बार झूठ बोल जाते हैं और अपनी वाणी की वजह लोगों का मन को ठेस पहुंचा देते हैं। इन सब वजहों (Death Psychology And Mystery Secrets) से मनुष्य की आयु कम हो जाती है।
त्याग की कमी
मनुष्य के अंदर त्याग की भावना (Death Psychology And Mystery Secrets) होना बेहद जरूरी चाहिए। साथ ही प्रयास करें की आपके अंदर हमेशा समर्पण भाव रहे। क्योंकि, मनुष्य के अंदर यदि त्याग की भावना नहीं है तो आप किसी दूसरे के प्रति अपने अंदर अच्छा भाव नहीं लेकर आ पाएंगे। यह आपकी कम आयु की वजह (Death Psychology And Mystery Secrets) भी बन जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button