Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

एग्जाम का स्ट्रेस आपको नहीं करेगा परेशान, परीक्षा पे चर्चा 2024 में विद्यार्थियों को मिला गुरु मंत्र

How to Reduce Stress During Exams: परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण के तहत PM मोदी ने board exam students को तनाव व परीक्षा के दौरान तैयारी टिप्स दिए। इसके अलावा उन्होंने स्टूडेंट्स को नई शिक्षा नीति 2020 की खूबियों के बारे में भी बताया।
How to Reduce Stress During Exams:’परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण के तहत PM मोदी ने बोर्ड एग्जाम स्टूडेंट्स को तनाव व परीक्षा के दौरान तैयारी टिप्स दिए। साथ ही इस दौरान उन्होंने छात्रों की ओर से पूछे गए सवालों का भी जवाब दिया। छात्रों से मुखातिब होते हुए PM मोदी ने कहा कि Parents को कई सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि माता-पिता द्वारा बच्चों की बहुत अधिक तुलना करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा (How to Reduce Stress During Exams) नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं कि परीक्षा पे चर्चा के दौरान की बड़ी बातें……

शिक्षक ऐसे दूर करें छात्रों का दबाव

PM मोदी ने कहा कि शिक्षक का स्टूडेंट (How to Reduce Stress During Exams) के साथ का नाता शुरूआत से लेकर एग्जाम आने तक निरंतर बढता रहे तो शायद परीक्षा के दौरान छात्रों पर तनाव की नौबत न आए। ऐसे में शिक्षकों को चाहिए कि वे छात्रों के साथ केवल सिलेबस तक ही संबंधित न हों।


शिक्षक का काम सिर्फ करियर बनाना नहीं

PM मोदी ने छात्रों को प्रेरित करने के तरीकों के बारे में शिक्षकों से कहा, “एक शिक्षक का काम केवल अपना काम करना नहीं है, उनका काम अपने विद्यार्थियों के लिए एक सफल करियर (How to Reduce Stress During Exams) बनाना और उनके साथ एक अटूट बंधन बनाना है।”

तनाव कम करने के लिए शिक्षक करें खुलकर बातें

PM modi ने शिक्षकों से कहा कि, “एक टीचर का छात्र के साथ रिश्ता पहले दिन से ही बनना (How to Reduce Stress During Exams) शुरू हो जाना चाहिए और उन्हें आपसे खुलकर बात करने में सक्षम होना चाहिए। ऐसे में छात्रों को एग्जाम के दौरान तनाव नहीं होगा। PM ने कहा कि”आजकल हर किसी के पास फोन है मगर फिर भी छात्र अपने एग्जाम तनाव के बारे में बात करने के लिए अपने (How to Reduce Stress During Exams) शिक्षकों को फोन नहीं करते हैं, क्योंकि छात्र को लगता है कि उनके शिक्षक के साथ उनका रिश्ता विषय और पाठ्यक्रम तक ही सीमित है। जिस दिन टीचर ऐसा करने में सक्षम होते हैं छात्रों को यह महसूस कराएं कि वे जीवन की हर समस्या के लिए उन तक पहुंच सकते हैं, इससे तनाव पूरी तरह से दूर हो जाएगा क्योंकि छात्रों को लगेगा कि उनके (How to Reduce Stress During Exams) पास एक मार्गदर्शक शक्ति है।”

एग्जाम के तनाव को आखिरी मिनट में कम करने का छात्रों को दिए PM ने टिप्स

छात्रों ने pm मोदी से पूछा कि एग्जाम के दौरान आखिरी मिनट (How to Reduce Stress During Exams) के तनाव से कैसे निपटें? इस सवाल के जवाब पर PM मोदी हंसते हुए कहते हैं कि, “exam शुरू होने से पहले खुश रहना और चुटकुले सुनाना जरूरी है। जब आप exam hall में बैठें तो कुछ मिनटों के लिए अपने लिए जिएं और गहरी सांस लें।” उन्होंने कहा, “विभिन्न चीजों के बारे में ज्यादा न सोचे जैसे कि शिक्षक कहां है, cctv कहां है आदि। इनमें से कोई भी आपको प्रभावित नहीं करता है। बस एक गहरी सांस लें और आराम करें।”

लिखने की जरूर डाले आदत

“IPAD और अन्य Electronic उपकरणों पर वक्त बिताने के कारण बहुत से छात्रों की कलम और कागज से लिखने की आदत छूट गई है। दैनिक आधार पर, छात्रों को लिखने का अभ्यास करना चाहिए। एक विषय लें और उस पर लिखें, और फिर अपना सुधार करें खुद का लेखन। यह अभ्यास आपको अपनी गलतियों को सुधारने में सहायता करेगा और आपको सही तरीके से रणनीति बनाने में भी सहायता करेगा, “pm ने कहा।

सवालों का जवाब देने से पहले बनाएं रणनीति

पीएम ने PPC 2024 में एक छात्र के सवाल के जवाब में कहा, “हमेशा अपना पूरा प्रश्न पत्र पहले से पढ़ें और एक रणनीति बनाएं कि कौन से प्रश्न में कितना वक्त लगेगा। उसी के मुताबिक अपनी रणनीति तैयार करें।”

exam के दौरान खुद के स्वास्थ्य कैसे रखे ध्यान

exam के दौरान हम मानसिक स्वास्थ्य (mental health) के अलावा अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान कैसे रख सकते हैं?’ एक छात्र के सवाल पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक दुबले-पतले लड़के को देखकर कहा , ”आपको देखकर मुझे लगता है कि आपने सही सवाल पूछा है।”

शरीर रखें स्वस्थ्य

PM ने आगे कहा, “मगर हमारी बॉडी पर्याप्त मजबूत नहीं है, तो संभावना है कि आपको एग्जाम के 3 घंटे तक बैठने की ताकत नहीं मिलेगी।” “बहुत सारे छात्र घंटों तक फोन का यूज करते होंगे, मगर क्या आप में से किसी ने कभी सोचा है कि यदि मैं अपना फोन चार्ज नहीं करूंगा तो भी यह घंटों तक चलता रहेगा। यह संभव नहीं है ना? अगर हमें charge करना होगा मोबाइल फोन, तो हमें अपने शरीर को recharge करने की आवश्यकता क्यों नहीं होगी?”,।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button